अपना शहर चुनें

States

पंजाब स्थानीय निकाय चुनाव की सरगर्मी तेज, AAP के 189 उम्मीदवारों की सूची जारी

पंजाब स्थानीय निकाय चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच 4 फरवरी की जाएगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 5 फरवरी है.
पंजाब स्थानीय निकाय चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच 4 फरवरी की जाएगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 5 फरवरी है.

Punjab Local Body Elections: चुनाव अधिकारियों (Election Officials) के मुताबिक राज्य के 8 नगर निगमों और 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के चुनाव होंगे. मतदान 14 फरवरी को होगा और मतगणना 17 फरवरी को होगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 5:22 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में होने वाले स्थानीय निकायों के चुनावों को लेकर सरगर्मिंयां तेज हो गई हैं. चुनावों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने 17 निकायों के लिए 189 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. पार्टी के सह इंचार्ज जरनैल सिंह और राज्य प्रधान सांसद भगवंत मान (MP Bhagwant Mann) ने बताया कि आज बरनाला, भाईरूपा, भवानीगढ़, बुढलाडा, दीनानगर, फतेहगढ़ चूड़ियां, फाजिल्का, गुरु हरसहाए, मलेरकोटला, मलौट, मानसा, महराज, मोरिंडा, मुक्तसर, पठानकोट, संगत और सुजानपुर के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है.

AAP नेताओं ने कहा कि इस बार लोग बदलाव चाहते हैं, उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि पढ़े लिखे और ईमानदार उम्मीदवारों का चयन उनके काम के आधार पर करें. उन्होंने कहा कि लम्बे समय से सत्ताधारी पार्टियों के नेताओं ने लोगों का काम करने की बजाय अपनी जेबें भरने का काम किया. समय आ गया है कि सही उम्मीदवारों का चयन किया जाए. 'आप' नेताओं ने पंजाब के मतदाताओं से सही और योग्य उम्मीदवार का चयन करने की अपील की.

इस बार अपने दम पर लड़ेगी बीजेपी
पंजाब में बीजेपी हमेशा अपने गठबंधन सहयोगी शिरो‍मणि अकाली दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ती थी, उस लिहाज से उसे 20 फीसदी सीटें ही चुनाव लड़ने के लिए मिलती थीं. पंजाब में 13 फरवरी को 8 नगर निगम और 109 नगर परिषद और नगर पंचायत की सीटों पर चुनाव होने हैं. इसमें बीजेपी पहली बार सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने जा रही है.
जानिए चुनाव का शेड्यूल


पंजाब राज्य चुनाव आयुक्त जगपाल सिंह संधू के मुताबिक राज्य के 8 नगर निगमों और 109 नगर परिषदों और नगर पंचायतों के चुनाव होंगे. 14 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना 17 फरवरी को होगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया आगामी 30 जनवरी से शुरू होगी और 3 फरवरी नामांकन की आखिरी तारीख होगी. नामांकन पत्रों की जांच 4 फरवरी की जाएगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 5 फरवरी है. इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न अलॉट किए जाएंगे.

चुनाव प्रचार 12 फरवरी को शाम 5 बजे तक कर सकेंगे. मतदान 14 फरवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. मतगणना 17 फरवरी को होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज