लाइव टीवी

दिल्ली की जीत ने AAP में फूंकी जान, 2022 में पंजाब जीतने का दावा

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 5:58 AM IST
दिल्ली की जीत ने AAP में फूंकी जान, 2022 में पंजाब जीतने का दावा
आम आदमी पार्टी ने साल 2014 में पंजाब में चार लोकसभा सीटों को जीतकर सभी को हैरान कर दिया था. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) की महत्वपूर्ण उपस्थिति वाला एकमात्र राज्य पंजाब (Punjab) है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 5:58 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत से पार्टी के पंजाब इकाई (Punjab Unit) के कार्यकर्ताओं में जोश भर गया है. अमृतसर में आम आदमी पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा कि दिल्ली जीता है तो पंजाब तो हम जीत ही लेंगे.

बता दें कि दिल्ली में जीत के बाद 'आप' ने अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के तहत लोगों को राष्ट्र निर्माण में भागीदार बनने का आह्वान किया है. वहीं, दिल्ली के बाद 'आप' की महत्वपूर्ण उपस्थिति वाला एकमात्र राज्य पंजाब है.

पंजाब के 'आप' के नेताओं ने मंगलवार को दावा किया है कि पार्टी अब पंजाब के आगामी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी. पंजाब के सीनियर 'आप' नेता और सुनाम के विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि दिल्ली ने स्पष्ट कर दिया है कि काम करने वाली पार्टी को ही वोट मिलेगा. यह संदेश 2022 में होने वाले पंजाब चुनाव के लिए भी है.

2022 में जीत की उम्मीद

दिल्ली के नतीजों में एक बहुत ही सकारात्मक संदेश मानते हुए अरोड़ा को भरोसा है कि पार्टी पंजाब में इस गति को बनाए रखेगी. उन्होंने कहा कि पंजाब में हमारी बहुत बड़ी उपस्थिति है और यह हमारे लिए फायदा है. आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के खिलाफ एंटी-इंकबैंसी लहर पर सवार होकर वह साल 2022 में चुनाव जीत सकती है.

2017 में पंजाब विधानसभा चुनाव में दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी AAP
बता दें कि आम आदमी पार्टी ने साल 2014 में पंजाब में चार लोकसभा सीटों को जीतकर सभी को हैरान कर दिया था. पार्टी 2017 में पंजाब विधानसभा चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. 23 प्रतिशत वोट हासिल कर 20 सीटें जीतने के बाद आम आदमी पार्टी राज्य में मुख्य विपक्षी दल बनी थी. हालांकि, साल 2019 में आम आदमी पार्टी ने सिर्फ एक लोकसभा सीट जीती.दिल्ली में केजरीवाल का दबदबा कायम, AAP को 62 और BJP को 8 सीट
गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के 11 फरवरी को आए नतीजों में आम आदमी पार्टी ने 70 विधानसभा सीटों में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, बीजेपी को 8 सीटों पर जीत मिली है. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में करीब 54 प्रतिशत मत हासिल किए हैं, जबकि बीजेपी को 38.51 फीसदी वोट मिले हैं.

ये भी पढ़ें-

सुखदेव ढींढसा और बेटा हुआ SAD से बाहर, राजनीतिक समीकरण में हो सकता है बदलाव

पंजाब: नशे में धुत टीचर ने महिला अध्यापक से की बदसलूकी, गोली मारने की दी धमकी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 5:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर