बौखलाए पाकिस्तान ने बंद की अमृतसर-लाहौर बस सेवा

यह पहली बार था कि भारत-पाक के बीच चलने वाले ये बसें एक समय पर अटारी पहुंची. इसके बाद खुलासा हुआ कि पाकिस्‍तान ने अपनी बस को अमृतसर से खाली ही वापस मंगवाया है

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 5:47 PM IST
बौखलाए पाकिस्तान ने बंद की अमृतसर-लाहौर बस सेवा
पाकिस्तान से बस खाली लौटकर आई
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 5:47 PM IST
अमृतसर-लाहौर के बीच चल रही बस सेवा पंज-आब एक्सप्रेस शनिवार को खाली लौटकर आई. खबर है कि पाकिस्तान ने इस सेवा को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. बीते दिनों दिल्ली-लाहौर के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को पाक ड्राईवर और गार्ड ने भारत लाने से इनकार कर दिया गया था. बाद में भारतीय रेलवे ने इंजन समेत टीम भेजकर ट्रेन की भारत वापसी कराई थी.

शनिवार को भी दोनों बसों ने एक-दूसरे को क्रास किया
भारतीय अधिकारियों ने बताया कि अमृतसर-लाहौर और ननकाना साहिब-अमृतसर बसें रोजाना की तरह शुक्रवार को भी चलीं. शनिवार को भी दोनों बसों ने सुबह करीब 10.45 बजे अटारी के पास एक-दूसरे को क्रास किया. पहले यह दोनों बसें अलग-अलग समय पर अटारी पहुंचती थी. यह पहली बार था कि भारत-पाक के बीच चलने वाले ये बसें एक समय पर अटारी पहुंची. इसके बाद खुलासा हुआ कि पाकिस्‍तान ने अपनी बस को अमृतसर से खाली ही वापस मंगवाया है और लाहौर से भारत की बस को खाली लौटाया है.

ड्राइवर खाली बस लेकर वापस लौट आया

अमृतसर लौटे बस के ड्राइवर ने बताया कि वह बस लेकर लाहौर के टर्मिनल पहुंचे. यहां टर्मिनल के अधिकारी ने उन लोगों को बस निलंबित किए जाने की बात कही और उन्हें वहां से वापस जाने को कहा. ड्राइवर ने उनसे लिखित आदेश मांगा, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया. हालात देखते हुए बस ड्राइवर खाली बस लेकर लाहौर से अमृतसर वापस आ गया.

दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी रद्द
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी किए जाने के बाद पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की बौखलाहट साफ देखी जा रही है. दोनों देशों के रिश्ते भी तल्ख होते जा रहे हैं. पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी निलंबित कर दी थी. यह बस सेवा फरवरी 1999 में शुरू हुई थी, लेकिन 2001 में संसद हमले के बाद यह निलंबित कर दी गई. फिर जुलाई 2003 में इस बस सेवा को बहाल किया गया.
Loading...

पाकिस्तान के संचार एवं डाक सेवा मंत्री मुराद सईद ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बुधवार को हुई बैठक में लिए गए फैसलों के अनुरूप ही यह कदम उठाया गया. सईद ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि एनएससी के फैसलों के अनुसार पाकिस्तान-भारत बस सेवा निलंबित कर दी गई है. संचार मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह फैसला सोमवार से प्रभावी होगा.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 10, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...