Home /News /punjab /

पंजाब: CM चन्नी की PM मोदी से अपील- धान की खरीद टालने के फैसले को वापस ले केंद्र

पंजाब: CM चन्नी की PM मोदी से अपील- धान की खरीद टालने के फैसले को वापस ले केंद्र

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और केंद्रीय खाद्य मंत्रालय को अपना पत्र वापस लेने का निर्देश देने का आग्रह किया है. (फ़ाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और केंद्रीय खाद्य मंत्रालय को अपना पत्र वापस लेने का निर्देश देने का आग्रह किया है. (फ़ाइल फोटो)

Paddy Procurement: सभी एजेंसियों को पंजाब और हरियाणा में 11 अक्टूबर से धान की खरीद के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं. केंद्र ने वर्ष 2021-22 खरीफ विपणन सत्र के लिए ग्रेड 'ए' धान के लिए 1,960 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किया है, जबकि सामान्य ग्रेड धान के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से अपील की है कि केंद्र सरकार धान की खरीद (Paddy Procurement) टालने के फैसले को वापस ले. चन्नी चाहते हैं कि धान की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो. बता दें कि केंद्र ने बृहस्पतिवार को पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी. सरकार का कहना है कि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है. पंजाब में साल 2021-22 में धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी, जबकि हरियाणा में आधिकारिक तौर पर 25 सितंबर से ये काम शुरू हुआ था.

    पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने पीएम मोदी से व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने और केंद्रीय खाद्य मंत्रालय को अपना पत्र वापस लेने का निर्देश देने का आग्रह किया है, जिससे कि धान की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो सके. चन्नी ने कहा कि पंजाब खरीद प्रक्रिया शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. उन्होंने कहा कि किसानों के मन में भ्रम और अनिश्चितता पैदा न करें. उन्होंने कहा कि आखिरी वक्त पर खरीद को स्थगित करने के फैसले से किसानों में और नाराजगी होगी, जो पहले से ही तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं.

    ये भी पढ़ें:- कैप्टन अमरिंदर सिंह बना सकते हैं नई पार्टी, संपर्क में दर्जन भर कांग्रेस नेता

    सरकार का तर्क
    खरीद का काम, केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा राज्य एजेंसियों के साथ किया जाता है. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘ये बताया गया है कि पंजाब और हरियाणा में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण धान के पकने में देरी हुई है. लिहाजा किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें किसी भी असुविधा से बचाने के लिए, मंत्रालय ने फैसला किया है कि इन दोनों राज्यों में न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत धान की खरीद 11 अक्टूबर से शुरू होगी.’

    धान की कीमत
    केंद्र ने वर्ष 2021-22 खरीफ विपणन सत्र के लिए ग्रेड ‘ए’ धान के लिए 1,960 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किया है, जबकि सामान्य ग्रेड धान के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. पंजाब, केंद्रीय पूल में योगदान करने वाला प्रमुख राज्य है, क्योंकि इस राज्य से औसतन 100 लाख टन से अधिक चावल की खरीद की जाती है. हरियाणा से खरीफ विपणन सत्र के दौरान 45 लाख टन से भी कम चावल खरीदा जाता है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    Tags: Charanjit Singh Channi, Farmer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर