कोरोना वायरस: पंजाब में लगातार बढ़ रहे हैं नए केस, स्वास्थ्य मंत्रालय भेजेगी केंद्रीय टीम
Chandigarh-Punjab News in Hindi

कोरोना वायरस: पंजाब में लगातार बढ़ रहे हैं नए केस, स्वास्थ्य मंत्रालय भेजेगी केंद्रीय टीम
पंजाब में बीमारी से 1,306 और लोगों के स्वस्थ होने के बाद ठीक हुए लोगों की संख्या अब 43,849 पहुंच गई है (फोटो-AP)

Coronavirus in Punjab: पंजाब में शनिवार को कोविड-19 से 69 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,808 पहुंच गई जबकि संक्रमण के 1,515 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 61,527 हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 2:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब में कोरोना वायरस (Coronavirus in Punjab) के नए केस में लगातार इजाफा देखा जा रहा है. ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने दिल्ली सें वहां मेडिकल टीम भेजने का फैसला लिया है. जिससे पता लगाया जा सके कि आखिर कैसे तेजी से फैलते संक्रमण पर लगाम लगाई जाए. ये टीम वहां 10 दिनों तक रुकेगी. इस दौरान कोरोना के टेस्ट, कंटेनमेंट जोन और क्लीनिकल मैनेजमेंट पर ध्यान रखा जाएगा. ये कोई पहला मौका नहीं है जब केंद्रीय टीम कोरोना को लेकर राज्य का दौरा कर रही हो. इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने  गुजरात, बंगाल और बिहार में भी अपनी टीमें भेजी थी.

मंत्रालय का फैसला
मंत्रालय ने कहा, ‘ उच्च स्तरीय दल राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को नियंत्रण, निगरानी, परीक्षण और मरीजों के प्रभावी चिकित्सा प्रबंधन के लिए जनस्वास्थ्य उपायों को मजबूत करने में सहयोग करेंगे ताकि मृत्यु दर घटे और जिंदगियां बचायी जा सकें।’’ इसने यह भी कहा, ‘‘ वे समय से बीमारी का पता लगाने और उसके बाद के जरूरी कदमों से जुड़ी चुनौतियों के प्रभावी समाधान के लिए मार्गदर्शन करेंगे.’ इन दो सदस्यीय टीमों में पजीआईएमईआर के सामुदायिक मेडिसीन विशेषज्ञ और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केद्र के महामारीविज्ञानी होंगे। दोनों टीमें दस दिनों के लिए पंजाब और चंडीगढ़ में रहेंगी तथा कोरोना वायरस संक्रमण के प्रबंधन में मार्गदर्शन करेंगी।

लगातार बढ़ रहे हैं नए केस
पंजाब में शनिवार को कोविड-19 से 69 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 1,808 पहुंच गई जबकि संक्रमण के 1,515 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या 61,527 हो गई है.  एक मेडिकल बुलेटिन में ये जानकारी दी गई. बुलेटिन के अनुसार लुधियाना में 12 लोगों, फिरोजपुर में 10, अमृतसर और जालंधर में आठ-आठ, पटियाला में चार, बठिंडा, गुरदासपुर, मोहाली, पठानकोट और रूपनगर में तीन-तीन, फरीदकोट, संगरूर, मोगा, बरनाला और होशियारपुर में दो-दो और कपूरथला और एसबीएस नगर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई. बीमारी से 1,306 और लोगों के स्वस्थ होने के बाद ठीक हुए लोगों की संख्या अब 43,849 पहुंच गई है। बुलेटिन में बताया गया है कि पंजाब में अभी 15,870 मरीजों का इलाज चल रहा है.



ये भी पढ़ें:- केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का तंज, VIDEO शेयर कर कहा- GST मतलब आर्थिक सर्वनाश

मुफ्त में गरीबों को खाना
पंजाब सरकार ने शनिवार को कहा कि गरीब परिवार से आने वाले जो लोग इस डर से कोरोना वायरस जांच नहीं कराना चाहते कि उनमें संक्रमण की पुष्टि होने पर आईसोलेशन में भेज दिया जाएगा और इससे उनकी आजीविका प्रभावित होगी, ऐसे लोगों को मुफ्त में भोजन के पैकेट दिए जाएंगे. संक्रमण और कोविड-19 से होने वाली मौत के मामलों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए कोरोना वायरस जांच को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ये फैसला लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading