कोविड-19 के लिये पंजाब में 77 नये एम्बुलेंस का संचालन किया जायेगा: स्वास्थ्य मंत्री
Chandigarh-Punjab News in Hindi

कोविड-19 के लिये पंजाब में 77 नये एम्बुलेंस का संचालन किया जायेगा: स्वास्थ्य मंत्री
पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण से 25 और मरीजों की मौत, 1077 नये मामले सामने आये

COVID-19 Case in Punjab: पंजाब में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण 25 और मरीजों की मौत के साथ ही मरने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर 731 हो गई है. प्रदेश में संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 1077 मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 29013 पर पहुंच गया है.

  • Share this:
मोहाली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के रोगियों को त्वरित एवं आपातकालीन सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार 77 नये एम्बुलेंस वाहनों को सेवा में उतारेगी. पंजाब सरकार (Punjab Government) के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. सिद्धू ने कहा कि यहां से 15 बुनियादी लाइफ सपोर्ट/बीएलएस (BLS) एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में एम्बुलेंस की कमी को पूरा करने के लिए 100 और वाहनों की खरीद को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि पहले चरण में 77 एम्बुलेंस की खरीद के लिये आर्डर दे दिये गये हैं, जिनमें से 17 उन्नत लाइफ सपोर्ट(एएलएस) एम्बुलेंस पहले ही जिलों को दिये जा चुके हैं.

मंत्री ने कहा कि 60 बीएलएस एम्बुलेंस की आपूर्ति शुरू हो गयी है और इसके तहत 15 एम्बुलेंस की पहली खेप आज मिली. उन्होंने कहा कि बाकी एम्बुलेंस की आपूर्ति अगस्त के अंत तक हो जायेगी. मंत्री ने कहा, 'ये एम्बुलेंस गंभीर रोगियों के स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लगने वाले आवश्यक समय को कम कर महामारी से लड़ने के मुख्य स्तंभों में से एक साबित हो रही हैं.' एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रदेश में अभी 19 एएलएस और 223 बीएलएस एम्बुलेंस सेवा में है.

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण से 25 और मरीजों की मौत, 1077 नये मामले सामने आये
पंजाब में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 25 और मरीजों की मौत हो गयी जिससे प्रदेश में इस वायरस की चपेट में आ कर मरने वालों की संख्या बढ़ कर 731 हो गयी है. प्रदेश में संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 1077 मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 29013 पर पहुंच गया है. प्रदेश सरकार की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि आज संक्रमण से मरने वालों में से लुधियाना से सात, संगरूर एवं पटियाला से चार-चार, जालंधर से तीन, फिरोजपुर एवं मोहाली से दो-दो जबकि अमृतसर, बरनाला और होशियारपुर से एक-एक मरीज शामिल हैं.
बुलेटिन में कहा गया है कि जिन जिलों में नये मामले सामने आये हैं उनमें लुधियाना (296), पटियाला (135), जालंधर (134), पठानकोट (62), बठिंडा (60), मोहाली (53), कपूरथला (38), अमृतसर (36) और गुरदासपुर (35) शामिल है. बुलेटिन में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 489 मरीज उपचपार के बाद ठीक हुये और अब तक 18,328 लोग सफल इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. बुलेटिन के अनुसार प्रदेश में अब भी 9,954 कोविड-19 मरीजों का इलाज चल रहा है. इसके अनुसार 30 मरीजों की हालत नाजुक है और वे वेंटिलेटर पर हैं जबकि 160 मरीज आक्सीजन पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज