मोहाली, लुधियाना और जालंधर में बनेंगी 4 नई कोरोना टेस्टिंग लैब, पंजाब कैबिनेट ने दी मंजूरी
Chandigarh-Punjab News in Hindi

मोहाली, लुधियाना और जालंधर में बनेंगी 4 नई कोरोना टेस्टिंग लैब, पंजाब कैबिनेट ने दी मंजूरी
पंजाब में चार कोविड—19 प्रयोगशाला की स्थापना होगी

Coronavirus Pandemic: पंजाब सरकार (Punjab Government) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन जांच प्रयोगशालाओं (Labs) की स्थापना लुधियाना, जालंधर और मोहाली में की जायेगी. इससे रोजाना कोरोना वायरस जांच (Coronavirus Testing) की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 23, 2020, 12:16 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) में कोविड-19 (COVID-19) के नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य कैबिनेट ने राज्य में सोमवार को चार नयी प्रयोगशाला की स्थापना को हरी झंडी दे दी. सरकार का लक्ष्य जांच की संख्या प्रतिदिन बढ़ा कर 13 हजार करने का है. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इस संबंध में निर्णय किया गया.

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इन जांच प्रयोगशालाओं की स्थापना लुधियाना, जालंधर और मोहाली में की जायेगी. इससे रोजाना जांच की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी. बयान में कहा गया है कि मौजूदा समय में पंजाब में नौ हजार नमूनों की जांच हो रही है जिसे बढ़ा कर 13 हजार करने का लक्ष्य है. इसमें कहा गया है कि कैबिनेट ने इन प्रयोगशालाओं के लिये जरूरी 131 आवश्यक कर्मचारियों की नियुक्ति किये जाने को भी मंजूरी दी.

पंजाब में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 100 के पार
पंजाब में कोरोना वायरस के कारण और दो लोगों की मौत होने के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 100 के पार चला गया, जबकि और 177 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 4,235 हो गयी. सरकार ने स्वास्थ्य बुलेटिन में यह जानकारी दी. राज्य में लुधियाना में दो और मरीजों की मौत होने के बाद कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 101 हो गयी.
ये भी पढ़ें: तमिलनाडु के CM पलानीस्‍वामी को कोरोना नहीं, राज्‍य में सामने आए 2710 नए केस



पंजाब में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं तथा 15 जून के बाद से 1111 लोग संक्रमित पाये गये हैं. बुलेटिन के मुताबिक, सोमवार को जो 177 नये मामले सामने आये उनमें जालंधर में 46, लुधियाना में 34, अमृतसर में 28, संगरुर में 15, फजिल्का में 13, पठानकोट और फिरोजपुर में सात-सात, पटियाला में पांच, बठिंडा में चार, फरीदकोट और मुक्तसर में तीन-तीन, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, एसबीएस नगर, गुरदासपुर, तरणतारण में दो-दो तथा मोगा एवं कपूरथला में एक-एक नये मरीज हैं. इन सभी नये मरीजों में 17 ने हाल ही में अन्य राज्यों की यात्रा की थी.

सोमवार को 125 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई. राज्य में अब तक 2,678 लोग ठीक हो चुके हैं. बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में फिलहाल 1,309 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य में अब तक 2,46,760 नमूनों की जांच की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज