होम /न्यूज /पंजाब /पंजाब सरकार ने लंगर, प्रसाद और कम्युनिटी किचन को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश

पंजाब सरकार ने लंगर, प्रसाद और कम्युनिटी किचन को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश

गुरुद्वारे में लंगर प्रसाद ग्रहण करते श्रद्धालु (प्रतीकात्मक फोटो)

गुरुद्वारे में लंगर प्रसाद ग्रहण करते श्रद्धालु (प्रतीकात्मक फोटो)

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पंजाब सरकार (Punjab Government) ने कहा कि 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों में प्रसाद, लंगर और ...अधिक पढ़ें

    चंडीगढ़. देश में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से 24 मार्च से लॉकडाउन है. 8 जून से केंद्र सरकार ने लॉ़कडाउन में ढील देते हुए देशभर में धार्मिक स्थलों को दोबारा खोलने की इजाजत दी है. पंजाब में भी 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खोले गए हैं. अब राज्य की कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarindar Singh) सरकार ने धार्मिक स्थलों में प्रसाद बांटने, लंगर और कम्युनिटी किचन को लेकर गाइडलाइंस जारी की है.

    नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, राज्य सरकार ने कहा कि 8 जून से सभी धार्मिक स्थलों में प्रसाद, लंगर और कम्युनिटी किचन की इजाजत दे दी गई है. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हमें हाइजीन और सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना पड़ेगा. प्रसाद बनाते और लंगर खिलाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का खास तौर पर पालन करे.

    एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (होम) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि मंदिरों, गुरुद्वारों और अन्य धार्मिक स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी. मंदिर में प्रवेश द्वारों पर डॉ़क्टरों की अलग-अलग टीम भी तैनात की गई है. साथ ही श्रद्धालुओं के हाथों को साफ रखने का इंतजाम भी किया गया है.

    PUNJAB ORDER
    एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (होम) की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि मंदिरों, गुरुद्वारों और अन्य धार्मिक स्थलों पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही एंट्री मिलेगी.


    गाइडलाइंस के मुताबिक कम्युनिटी किचन, लंगर बनाने वक्त कम से कम लोग रहेंगे. सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए ही प्रसाद वितरण किया जाएगा.

    दो दिन से पंजाब में विभिन्न धार्मिक स्थल और शॉपिंग मॉल्स वगैरह खुले हुए हैं. इसी बीच राज्य में अब तक कुल 2762 लोग कोरोना से संक्रमित पाए जा चुके हैं. 54 लोगों की जान जा चुकी है, वहीं संक्रमण के मामले बढ़ ही रहे हैं.

    जालंधर में कोरोना तेजी के साथ कम्युनिटी स्प्रेड की तरफ बढ़ रहा है. मंगलवार को एक उद्योगपति, एक लेडी लैब टेक्नीशियन समेत 3 लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है, वही इससे पहले सोमवार को भी सेहत विभाग की ओर से तीन बच्चों व एक कैदी सहित 15 मरीजों को कोरोना की पुष्टि की गई थी। जिले में मरीजों की आंकड़ा 317 तक पहुंच गया है. (ANI इनपुट के साथ)

    ये भी पढ़ें:- अब कोरोना ने ली पहले जनप्रतिनिधि की जान, DMK विधायक का हुआ निधन

    कोरोना वायरस: ICMR की गाइडलाइन से पहले ही जलगांव ने दिखाई सूझबूझ, पकड़ में आए कई पॉजिटिव केस

    Tags: Amarindar singh, Coronavirus

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें