अपना शहर चुनें

States

Punjab News: किसान आंदोलन के बीच पंजाब में 125 करोड़ का निवेश, हार्टमैन ने मोहन फाइबर्स का प्लांट खरीदा

डेनमार्क की कंपनी ने पंजाब में 125 करोड़ रुपए का किया निवेश.
डेनमार्क की कंपनी ने पंजाब में 125 करोड़ रुपए का किया निवेश.

Chandigarh News: फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में सक्रिय पंजाब की मोहन फाइबर्स के प्लांट का डेनमार्क की हार्टमैन कंपनी ने किया अधिग्रहण. 125 करोड़ रुपए का निवेश. फल-सब्जियों की पैकेजिंग व सप्लाई चेन नेटवर्क को मिलेगा और विस्तार.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 6:53 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आंदोलन के बीच डेनमार्क की पैकेजिंग कंपनी हार्टमैन ने पंजाब (Punjab) की मोहन फाइबर्स (Mohan Fiber Products Limited) का अधिग्रहण करके 125 करोड़ रुपए निवेश किया है. हार्टमैन ग्रुप के दक्षिण अमेरिका और एशिया रिजन के अध्यक्ष अर्नेस्टो ने पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन के साथ बीते दिनों इस बाबत मुलाकात की. अर्नेस्टो ने बताया कि उन्होंने पंजाब में निवेश के अनुकूल माहौल को देखते हुए मोहन फाइबर्स के मौजूदा प्लांट को खरीदा है.

उन्होंने राज्य में अपनी मौजूदगी का विस्तार करने के लिए अपनी भविष्य की निवेश योजनाओं को भी साझा किया. उन्होंने कहा कि कंपनी राज्य में फलों और सब्जियों की पैकिंग के बाजार की संभावनाएं भी तलाशने की योजना बना रही है. मुख्य सचिव ने उन्हें आश्वासन दिया कि कंपनी को राज्य सरकार और इन्वेस्ट पंजाब की ओर से पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा. आपको बता दें कि हार्टमैन कंपनी के आने के साथ ही डेनमार्क, पंजाब में आने वाला 11वां देश बन गया है. पिछले 4 वर्षों में दुनिया की कई कंपनियों ने राज्य में निवेश किया है. पंजाब सरकार इसे सकारात्मक निवेश माहौल और सही नीतियों का नतीजा मान रही है.





फूड पैकेजिंग में जाना-माना नाम


डेनमार्क में 1917 में स्थापित हुई हार्टमैन कंपनी मोल्डेड फाइबर ऐग पैकेजिंग की दुनिया की सबसे अग्रणी कंपनी है, जहां लगभग 2200 कर्मचारी काम करते हैं. यह कंपनी सानोवो ग्रीन पैक के नाम से दक्षिण अमेरिका में फलों की पैकेजिंग करती है. कंपनी को मोल्डेड फाइबर पैकेजिंग (Moulded fibre packaging) का उत्पादन करने के लिए तकनीक निर्माण में शीर्ष कंपनी माना जाता है. यूरोप, उत्तरी व दक्षिण अमेरिका सहित दुनियाभर के बाजारों में मोल्डेड फाइबर पैकेजिंग की बिक्री के साथ-साथ हार्टमैन कंपनी औद्योगिक खाद संयंत्रों में खाद बनाने के लिए भी प्रमाणित है. आपको बता दें कि मोहाली जिले में स्थित मोहन फाइबर प्रोडक्ट्स लिमिटेड फलों, मुर्गी पालन और फूड सर्विस उद्योग के लिए मोल्डिड फाइबर पैकेजिंग उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों में शुमार है.

भारतीय बाजार में प्रवेश कूटनीतिक कदम


डेनमार्क की हार्टमैन कंपनी के भारतीय बाजार में आने को व्यापारिक दृष्टि से तो महत्वपूर्ण माना ही जा रहा है, कूटनीतिक स्तर पर भी इसे अहम बताया जा रहा है. पंजाब सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हार्टमैन कंपनी अपनी योजनाओं से फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में स्थापित राज्य की कंपनियों को वेल्यू चेन को जोड़ेगी. सरकार का मानना है कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में पहले से ही देश के टॉप राज्यों में शुमार पंजाब को विदेशी कंपनियों के आने से और भी फायदा मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज