लाइव टीवी

सुरक्षा एजेंसियों ने तरनतारन की घटना से लिया सबक, ड्रोन को लेकर बनाया ये प्लान

Ravishankar Singh | News18Hindi
Updated: October 2, 2019, 1:53 PM IST
सुरक्षा एजेंसियों ने तरनतारन की घटना से लिया सबक, ड्रोन को लेकर बनाया ये प्लान
भारत सरकार के आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि इस समय देश में 6 लाख से भी ज्यादा ड्रोन मौजूद हैं.

आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस समय देश में बिना नियमन वाले छह लाख से अधिक ड्रोन मौजूद हैं. इसलिए ड्रोन को लेकर सरकार जल्द ही दिशा-निर्देश जारी कर सकती है. जांच एजेंसियां देश के अंदर भी ड्रोन रखने वाले ऐसे लोगों पर सख्ती दिखाएगी, जिन्होंने गलत तरीके से ड्रोन हासिल कर रखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2019, 1:53 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बीते दिनों पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा ड्रोन के जरिए पंजाब (Punjab) में हथियार गिराने और सऊदी अरब (Saudi Arabia) में पेट्रोलियम कंपनी (Petroleum Company) पर ड्रोन हमले करने की घटनाओं ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों (Indian Security Agency) को गंभीरता से लिया है. वो चौकन्ना हो गई हैं. भारत सरकार (Indian Government) के आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि इस समय देश में छह लाख से ज्यादा ड्रोन (Drone) मौजूद हैं. हाल ही में पंजाब पुलिस (Punjab Police) ने तरनतारन (Taran Taran) के भिखीविंड रोड स्थित चावल के एक गोदाम से अधजला ड्रोन बरामद किया था.

ड्रोन को लेकर देश में मचा है बवाल
सुरक्षा एजेंसियों को दावा है कि यह ड्रोन दस किलो वजन उठाने में सक्षम था. इस ड्रोन से हथियार, गोला-बारूद के साथ नकली भारतीय करेंसी को भी गिराया गया है. जांच एजेंसियों का दावा है कि इस ड्रोन ने भारतीय सीमा में लगभग 8 से 10 बार उड़ान भरी थी.

पंजाब में ड्रोन से हथियार गिराए जाने की घटना ने भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को चौकन्ना कर दिया है


पंजाब के तरनतारन में पाकिस्तानी ड्रोन से हथियारों की सप्लाई का मामला सामने आने के बाद जांच एजेंसियां ड्रोन को लेकर सतर्कता बरतने लगी हैं. बीते सप्ताह गृह मंत्रालय (MHA) ने तरनतारन घटना की जांच एनआईए (NIA) को सौंप दी है. बता दें कि पाकिस्तान से आया ये ड्रोन एक बार में 10 किलो तक वजन उठा सकता है. इसके जरिए पांच AK-47 राइफलें, 16 मैगजीन और लगभग 500 राउंड गोला-बारूद के साथ कई उपकरणों को भी आसानी से भेजा जा सकता है.

देश भर में इस समय 6 लाख से अधिक ड्रोन
इस घटना के बाद से भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ड्रोन द्वारा किसी भी आतंकी हमले से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इस समय देश में बिना नियमन वाले छह लाख से अधिक ड्रोन मौजूद हैं. इसलिए ड्रोन को लेकर सरकार जल्द ही दिशा-निर्देश जारी कर सकती है. जांच एजेंसियां देश के अंदर भी ड्रोन रखने वाले ऐसे लोगों पर सख्ती दिखाएगी, जिन्होंने गलत तरीके से ड्रोन हासिल कर रखा है. उनको जल्द ही सरकार को इस बारे में जवाब देना होगा. ड्रोन उड़ते देखे जाने की स्थिति में भी सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अब आधुनिक ड्रोन भेदी हथियारों जैसे स्काई फेंस और ड्रोन गन पर काम कर रही हैं.
प्रतीकात्मक तस्वीर
पंजाब में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं प्रतीकात्मक तस्वीर


पिछले दिनों ही केंद्रीय जांच एजेंसियों ने अवैध ड्रोन को लेकर एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है. सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अब बिना नियमन वाले ड्रोन, यूएवी और रिमोट संचालित एयरक्राफ्ट सिस्टम देश के लिए खतरा हो सकते हैं. इस तरह के ड्रोन देश के अहम ठिकानों, संवेदनशील जगहों और विशिष्ट कार्यक्रमों के लिए भी खतरा हो सकते हैं. लिहाजा इस पर जल्द से जल्द सख्त कदम उठाए जाएं. हालांकि, इसकी जांच पंजाब पुलिस ने भी की है. सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि इन हथियारों का इस्तेमाल जम्मू-कश्मीर और पंजाब के साथ दिल्ली में भी आतंक फैलाने के लिए किया जाना था.

बीते दिनों ही केंद्रीय जांच एजेंसियां इन अवैध ड्रोन को लेकर एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है.
बीते दिनों ही केंद्रीय जांच एजेंसियां इन अवैध ड्रोन को लेकर एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है.


पाकिस्तान सीमा के पास अक्सर देखे जा रहे हैं ड्रोन

बता दें कि देश में आए दिन ड्रोन को लेकर किसी न किसी तरह की खबरें आती रहती हैं. तरनतारन घटना के बाद बीते शनिवार को भी पाकिस्तान सीमा से सटे पंजाब के फाजिल्का में दो हजार मीटर की ऊंचाई पर ड्रोन देखे गए थे. कुछ दिन पहले भी फाजिल्का और फिरोजपुर के सीमावर्ती एरिया में भी ड्रोन देखे गए थे. इतना ही नहीं आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल के पास प्रतिबंधित क्षेत्र में एक चीनी पर्यटक सुरक्षा से खिलवाड़ करते हुए ड्रोन उड़ा रहा था. पुलिस ने फौरन चीनी पर्यटक को ड्रोन के साथ हिरासत में ले लिया, लेकिन इस घटना ने एक बार फिर जांच एजेंसियों को सतर्क कर दिया है. साथ ही सवाल खड़े होने लगे हैं कि क्या विदेशी पर्यटकों को देश के अदंर ड्रोन उड़ाने की इजाजत है?

ये भी पढ़ें: 

बिहार से राज्यसभा की एक सीट पर NDA के कितने दावेदार?

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019: BJP Candidates की लिस्ट जारी, जानिए- कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 1:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर