Home /News /punjab /

electricity demand increased by 6 percent in punjab government claims 24 hours supply without cut nns

पंजाब: गर्मियों में 6 फीसदी बढ़ी बिजली की मांग, सरकार का दावा- बिना कट 24 घंटे सप्लाई

पंजाब सरकार का दावा है कि राज्य में 24 घंटे बिना कट के बिजली सप्लाई की जा रही है. फाइल फोटो

पंजाब सरकार का दावा है कि राज्य में 24 घंटे बिना कट के बिजली सप्लाई की जा रही है. फाइल फोटो

Punjab News: पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि कृषि उपभोक्ताओं को रोज़ाना 8 घंटे और अन्य सभी वर्गों के उपभोक्ताओं को बिना कट लगाए 24 घंटे बिजली सप्लाई प्रदान की जा रही है.

हाइलाइट्स

24 घंटे बिजली सप्लाई का AAP सरकार का दावा
धान के सीजन के लिए किसानों को 8 घंटे सप्लाई
पंजाब में बिजली की खपत पिछले साल के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा

(एस. सिंह)
चंडीगढ़. पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार ने दावा किया है कि इन गर्मियों में पंजाब राज्य पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) ने पिछले साल की 13,431 मेगावाट की मांग के मुकाबले रिकॉर्ड 14,207 मेगावाट बिजली सप्लाई की है, जोकि पिछले साल के मुकाबले करीब 6 फीसदी ज्यादा है. राज्य सरकार का दावा है कि पीएसपीसीएल ने लिंकेज कोयले से अधिक लगभग 17 लाख मीट्रिक टन के कोयले के अतिरिक्त प्रबंध किए हैं. राज्य सरकार का दावा है कि 2022 में धान सीजन के लिए केंद्रीय कोटे से राज्य को 1300 मेगावाट गैर आवंटित बिजली की अलॉटमेंट के साथ पीएसपीसीएल ने इस गर्मी में बिना कट लगाए एपी ट्यूबवेल कनेक्शनों को 8 घंटे और अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली सप्लाई सुनिश्चित की है.

वहीं राज्य का मार्च से जुलाई 2022 तक कुल बिजली का उपभोग 31,505 मिलियन यूनिट रहा है, जोकि पिछले साल के 27,580 मिलियन यूनिट के मुकाबले 14.23 प्रतिशत अधिक है. पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि राज्य के सभी ट्यूबवेल कनेक्शनों (कृषि) को रोजाना 8 घंटे बिजली सप्लाई देनी सुनिश्चित की गई है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने 23 मई, 2022 को जारी अपने नोटिफिकेशन में कहा था कि 10 जून, 2022 से राज्य भर के सभी एपी ट्यूबवेल कनेक्शनों को रोजाना के 8 घंटे बिजली सप्लाई दी जाए.

टूटा रिकॉर्ड
हरभजन सिंह ईटीओ ने बताया कि मार्च से जुलाई 2022 के दौरान पंजाब राज्य पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) ने 29 जून, 2022 को 14,207 मेगावाट बिजली की सबसे बड़ी मांग को पूरा करके रिकॉर्ड कायम किया है, जोकि पिछले साल 01 जुलाई, 2021 को 13,431 मेगावाट बिजली की सबसे बड़ी मांग के मुकाबले 5.78 प्रतिशत अधिक है.

कृषि उपभोक्ताओं को रोज़ाना 8 घंटे और अन्य सभी वर्गों के उपभोक्ताओं को बिना कट लगाए 24 घंटे बिजली सप्लाई प्रदान की जा रही है. उन्होंने बताया कि चालू साल के दौरान पीएसपीसीएल ने 3047 मेगावाट बिजली के बैंकिंग प्रबंध किए हैं, जोकि पिछले साल के 2700 मेगावाट की अपेक्षा 12.85 प्रतिशत अधिक है.

पंजाब के बिजली मंत्री ने बताया कि लगातार बढ़ रही मांग के मद्देनज़र पीएसपीसीएल द्वारा स्रोतों को इस्तेमाल करते हुए बिजली प्रबंधन के लिए ‘डिमांड साइड मैनेजमेंट’ (डी.एस.एम) सम्बन्धी अलग-अलग विधियां अपनाने के लिए रणनीति तैयार की गई है.

Tags: Punjab news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर