Home /News /punjab /

explosive found near burail jail was rdx now probe starts with terror angle

चंडीगढ़ की बुड़ैल जेल के बाहर मिला था डेढ़ किलो RDX, फटता तो जेल की दीवार उड़ा देता!

एनएसजी ने जेल के बाहर मिले विस्फोटक को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

एनएसजी ने जेल के बाहर मिले विस्फोटक को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया. (फोटो साभार सोशल मीडिया)

RDX found near Burail jail: बुड़ैल जेल के पास शनिवार शाम करीब 8 बजे सुरक्षाकर्मियों को गश्त के दौरान एक लावारिस बैग दिखा था. बैग के अंदर भारी मात्रा में विस्फोटक, टिफिन, डेटोनेटर, काफी सारी कीलें और कोडेक्स तार मिले. एनएसजी के कमांडोज ने बैग में मिले आरडीएक्स को सुरक्षित तरीके से नष्ट कर दिया.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़ः यहां सेक्टर 51 के नजदीक बुड़ैल जेल के बाहर विस्फोटक मिलने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. यह विस्फोटक RDX था. NSG के टॉप लेवल के सूत्रों के मुताबिक, जेल के बाहर मिले RDX का वजन करीब डेढ़ किलो था. अब जांच एजेंसियां इस मामले की आतंकी हमले के एंगल से तफ्तीश करेंगी. इस घटना के पीछे ISI और खालिस्तानी आतंकियों की साजिश हो सकती है.

बुड़ैल जेल के पास शनिवार की शाम करीब 8 बजे जब सुरक्षाकर्मी गश्त कर रहे थे, तभी उन्हें एक लावारिस बैग दिखा था. उसके अंदर आपत्तिजनक सामान दिखने पर बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया. बैग के अंदर भारी मात्रा में विस्फोटक, टिफिन, एक डेटोनेटर, भारी मात्रा में कीलें और जले हुए कोडेक्स तार मिले. विस्फोटक मिलने के बाद इलाके में सनसनी फैल गई. इसके बाद नैशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) को बुलाया गया.

हरियाणा के मानेसर से एनएसजी की टीम खोजी कुत्तों को लेकर रविवार को दोपहर करीब 1 बजे पहुंची. इसके बाद 4.15 बजे के लगभग एक धमाका सुनाई दिया. करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद विस्फोटक को सुरक्षित जगह बनाकर नष्ट कर दिया गया. विस्फोटक कौन सा था, इस बारे में एनएसजी के अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं. हालांकि TOI के मुताबिक, एसएसपी कुलदीप चहल ने बताया कि वह आरडीएक्स था. मात्रा के बारे में अब जानकारी सामने आई है कि वह करीब डेढ़ किलो आरडीएक्स था.

अधिकारियों के मुताबिक, यह इतना ताकतवर था कि जेल की जिस दीवार के पास बैग में ये मिला था, अगर वहां फट जाता तो दीवार टूट जाती. बताया जा रहा है कि बम के साथ में करीब दो हजार कीलें भी रखी गई थीं, जो विस्फोट की स्थिति में काफी नुकसान पहुंचा सकती थीं. जेल के बाहर आरडीएक्स मिलने के बाद इस घटना की आतंकी वारदात के एंगल से जांच शुरू कर दी गई है.

यह बम ऐसे समय मिला है, जब हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों ने एक अलर्ट जारी करके आगाह किया था कि जेल से कुख्यात आतंकियों को छुड़ाने की साजिश रची जा सकती है. इस जेल में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के हत्यारे परमजीत सिंह भ्यौरा, बब्बर खालसा इंटरनेशनल के आतंकी, जगतार सिंह बंद हैं. ऐसे में चर्चा है कि इस आरडीएक्स के जरिए कहीं उन्हें छुड़ाने की साज़िश तो नहीं रची गई थी. बहरहाल सुरक्षा एजेंसियां पूरे मामले की जांच में जुटी हैं.
(इनपुट आनंद तिवारी)

Tags: Chandigarh, NSG

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर