लाइव टीवी

16 साल पहले पूरे परिवार ने की थी आत्महत्या, अब पूर्व DIG और पंजाब पुलिस के DSP को हुई जेल
Chandigarh-Punjab News in Hindi

भाषा
Updated: February 19, 2020, 7:57 PM IST
16 साल पहले पूरे परिवार ने की थी आत्महत्या, अब पूर्व DIG और पंजाब पुलिस के DSP को हुई जेल
आत्महत्या करने से पहले पूरे परिवार ने अपने घर की दीवार पर सुसाइड नोट लिखा था.

इस मामले में 5 लोगों के एक परिवार ने आरोपियों को जिम्मेदार ठहराते हुए आत्महत्या (suicide) कर ली थी. पंजाब पुलिस के एक सेवारत डीएसपी (DSP) को भी चार वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है.

  • Share this:
अमृतसर. एक पूर्व डीआईजी (Former DIG) और चार अन्य को स्थानीय अदालत ने 2004 के एक मामले में 8 वर्ष कैद की सजा सुनाई. इस मामले में 5 लोगों के एक परिवार ने आरोपियों को जिम्मेदार ठहराते हुए आत्महत्या (suicide) कर ली थी. पंजाब पुलिस के एक सेवारत डीएसपी (DSP) को भी चार वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है. अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संदीप सिंह बाजवा की अदालत ने उन पर 10 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया.

मामले में पूर्व डीआईजी कुलतार सिंह, डीएसपी हरदेव सिंह, परमिंदर कौर, पलविंदर सिंह, मोहिंदर सिंह और सबरीन कौर को सोमवार को दोषी ठहराया गया था. परिवार ने जब 2004 में आत्महत्या की थी उस वक्त कुलतार सिंह अमृतसर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हुआ करते थे, जबकि डीएसपी हरदेव सिंह तब पुलिस निरीक्षक थे. हरदीप सिंह ने अपनी पत्नी, मां और दो बच्चों के साथ 31 अक्टूबर 2004 को जहरीला पदार्थ खा लिया था.

आत्महत्या करने से पहले पूरे परिवार ने अपने घर की दीवार पर सुसाइड नोट लिखा था. उन्होंने सुसाइड नोट की प्रति अपने दोस्तों और परिचितों को डाक से भेजी थी. आत्महत्या के लिए परिवार ने कुलतार सिंह को सीधे जिम्मेदार ठहराया था. लोगों के बढ़ते दबाव में अमृतसर पुलिस ने 2004 के इस मामले में प्राथमिकी दर्ज की थी, लेकिन तब आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया गया था.

पंजाब मानवाधिकार संगठन के कार्यकर्ता सरबजीत सिंह वेरका ने 2009 में मामला स्थानीय अदालत के समक्ष उठाया और पीड़ितों के लिए न्याय की मांग की. उन्होंने आरोप लगाए कि स्थानीय पुलिस मामले की ठीक तरीके से जांच नहीं कर रही है. अदालत ने सितम्बर 2011 में कुलतार सिंह और हरदेव सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए थे.



यह भी पढ़ें...
भारत में 1 अप्रैल से बिकेगा दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीज़ल, जाने यहां

सुप्रीम कोर्ट प्रदूषण रोकने के लिए नितिन गडकरी से लेगा सलाह, भेजा बुलावा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर