करतारपुर कॉरिडोर: केंद्र और राज्य में रार, अब इस मुद्दे पर बादल से भिड़े कैप्टन के मंत्री

श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर जैसे-जैसे करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे पंजाब में अकाली दल और सत्तासीन कांग्रेस के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर क्रेडिट लेने के लिए होड़ मच गई है.

मोहित मल्होत्रा
Updated: July 5, 2019, 4:23 PM IST
करतारपुर कॉरिडोर: केंद्र और राज्य में रार, अब इस मुद्दे पर बादल से भिड़े कैप्टन के मंत्री
करतारपुर कॉरिडोर पर सुखबीर से भिड़े कैप्टन के मंत्री
मोहित मल्होत्रा
मोहित मल्होत्रा
Updated: July 5, 2019, 4:23 PM IST
श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर जैसे-जैसे करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे पंजाब में अकाली दल और सत्तासीन कांग्रेस के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर क्रेडिट लेने के लिए होड़ मच गई है. मंगलवार को अकाली दल के प्रधान और सांसद सुखबीर सिंह बादल ने चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके एक एनिमेशन और वीडियो दिखाया जिसमें उन्होंने बताया कि करतारपुर कॉरिडोर का प्रारूप किस तरह का होगा और अब तक कंस्ट्रक्शन का काम कितना आगे बढ़ चुका है. साथ ही सुखबीर बादल ने ये भी बताया कि भारत सरकार की ओर से पाकिस्तान से इस कॉरिडोर को वीजा फ्री बनाने के प्रयास किए गए थे लेकिन पाकिस्तान सहयोग नहीं कर रहा है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुखबीर बादल ने दावा किया कि करतारपुर कॉरिडोर को लेकर सारा खर्च भारत सरकार की ओर से उठाया जा रहा है.

पंजाब सरकार का दावा
सुखबीर बादल की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के अगले ही दिन पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक से कांग्रेस विधायक और पंजाब सरकार में कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर रंधावा ने करतारपुर कॉरिडोर की एंट्री के लिए उनके विधानसभा क्षेत्र डेरा बाबा नानक में बनाए जा रहे दो दरवाजों की नींव रखी. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि पंजाब सरकार करतारपुर कॉरिडोर के लिए दिन-रात काम कर रही है और कोशिश की जा रही है कि नवंबर तक इस पूरे करतारपुर कॉरिडोर के काम को पूरा कर लिया जाए.

करतारपुर कॉरिडोर पर सुखबीर से भिड़े कैप्टन के मंत्री


'सुखबीर बादल सिर्फ वाहवाही लेने की कोशिश में'
इस दौरान सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि सुखबीर बादल जो एनिमेशन और कंस्ट्रक्शन के काम की वीडियो दिखा रहे हैं उसे तो लैंडपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और पंजाब सरकार पहले ही जारी कर चुकी है और अब सुखबीर सिर्फ वाहवाही लेने की कोशिश कर रहे हैं. सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि सुखबीर बादल और अकाली दल को जनता ने नकार दिया है और ऐसे में अकाली दल और सुखबीर बादल हड़बड़ाहट में कुछ भी कर सकते हैं. सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पंजाब सरकार ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आने का न्यौता दिया है और प्रधानमंत्री किसी पार्टी के नहीं बल्कि देश के हैं.

अकाली दल का पलटवार
Loading...

इस पूरे मामले पर क्रेडिट लेने की होड़ के दौरान अकाली दल ने एक बार फिर से पंजाब की कांग्रेस सरकार पर पलटवार किया और कहा कि सुखबीर बादल ने बतौर भारत सरकार के सांसद सिर्फ पंजाब की जनता को जानकारी दी थी कि करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण कार्य कहां तक पहुंचा है और कितनी तेजी से चल रहा है लेकिन पंजाब सरकार और उनके मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा इस पूरे मामले में क्रेडिट लेने के चक्कर में पड़े हुए हैं. इशारों-इशारों में अकाली दल के प्रवक्ता और पूर्व मंत्री दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू भी करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान के प्रवक्ता की तरह बातें किया करते थे.

क्यों खास है करतारपुर कॉरिडोर
करतारपुर कॉरिडोर सिखों की आस्था के लिए काफी महत्व रखता है इसी वजह से सिख श्रद्धालुओं को इंतजार है कि करतारपुर कॉरिडोर का काम जल्द से जल्द पूरा हो और वो इस कॉरिडोर के माध्यम से पाकिस्तान जाकर गुरु नानक देव जी से जुड़े इस पवित्र करतारपुर गुरुद्वारे के दर्शन कर सकें. लेकिन श्रद्धा पर राजनीति भी हावी है और इसी वजह से पंजाब में अकाली दल और कांग्रेस इस पूरे मुद्दे पर क्रेडिट हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और खुद को सिख श्रद्धालुओं और धर्म का पैरोकार बताने की कोशिश में लगे हैं.

ये भी पढ़ें -

सदन में राह से भटके सांसद भगवंत मान, स्पीकर ने पढ़ाया नियमों का पाठ

हनी सिंह को नए गीत मखना पर नोटिस, महिलाओं को लेकर भद्दे शब्‍दों का आरोप
First published: July 5, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...