• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • LS Poll 2019: ये हैं पंजाब की हॉट सीट्स, जो तय करेंगी प्रदेश के सियासत

LS Poll 2019: ये हैं पंजाब की हॉट सीट्स, जो तय करेंगी प्रदेश के सियासत

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

पंजाब की 13 सीटों पर कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है लेकिन इनमें से 5 सीटें ऐसी हैं जिन्हें सबसे ज्यादा अहमियत दी जा रही है.

  • Share this:
पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए कुल 278 उम्मीदवार मैदान में हैं. सभी अपनी-अपनी सीट पर विपक्षी दलों को मात देने के लिए पूरा ज़ोर लगा रहे हैं. कांग्रेस, शिरोमणी अकाली दल-बीजेपी गठजोड़ और आम आदमी पार्टी सभी 13 सीटों पर जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस ने तो इसे 'मिशन 13' का नाम तक दे दिया है. कांग्रेस के नेता अकाली दल और 'आप' की नाकामी गिनाकर चुनाव जीतने के सपने देख रहे हैं. हालांकि, सियासी पंडितों की मानें तो पंजाब में कोई भी पार्टी क्लीन स्वीप करने की हालत में नहीं है और ना ही प्रदेश में किसी पार्टी में समर्थन की कोई लहर चल रही है.

पंजाब की 13 सीटों पर कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है लेकिन इनमें से 5 सीटें ऐसी हैं जिन्हें सबसे ज्यादा अहमियत दी जा रही है.

बठिंडा-

हॉट सीट बठिंडा में अकाली दल की मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल को तीन मौजूदा विधायक चुनौती दे रहे हैं. कांग्रेस ने अमरिंदर (राजा) वड़िंग को, आम आदमी पार्टी से बलजिंदर कौर और नवगठित पीप्लस डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीए) की तरफ से सुखपाल खैहरा चुनाव मैदान में हैं.

सुखपाल खैरा 2017 में आप के टिकट पर विधायक बने थे और उन्हें नेता प्रतिपक्ष भी बनाया गया था. हालांकि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के साथ अनबन के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था. बाद में खैरा ने पार्टी भी छोड़ दी थी. उन्होंने अब पंजाब एकता पार्टी बनाई है जो पीडीए का हिस्सा है.

 फिरोज़पुर-

यहां शिरोमणी अकाली दल के प्रमुख और पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल को पार्टी के ही पूर्व सांसद शेर सिंह घुबाया कांग्रेस की तरफ से चुनौती दे रहे हैं. इस सीट पर बीते 25 सालों से अकाली दल का ही कब्ज़ा रहा है. लेकिन इस बार मुकाबला दो ‘अकालियों’ के बीच हो रहा है, जो काफी दिलचस्प रहने वाला है. शिरोमणी अकाली दल के लिए फिरोज़पुर और बठिंडा सीटें साख का सवाल बन गई हैं. पति-पत्नी की इस जोड़ी को जीत दिलाने के लिए पार्टी पूरा दमखम लगा रही है.

संगरूर-

संगरूर में जहां 'आप' के प्रदेशाध्यक्ष और मौजूदा सांसद भगवंत मान को कांग्रेस के सबसे अमीर उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों और अकाली दल की तरफ से पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींडसा चुनौती दे रहे हैं. ये सीट भगवंत मान के साथ-साथ पंजाब में आम आदमी पार्टी का भविष्य भी तय करेगी.

गुरदासपुर-

गुरदासपुर लोकसभा सीट तब तक उतनी रोचक नहीं थी जब तक सनी देओल ने एंट्री नहीं मारी थी. सनी देओल भले ही पहली बार चुनाव मैदान में हैं लेकिन उनके आने से गुरदासपुर में बीजेपी कार्यकर्ताओं की उम्मीदें बढ़ गई हैं. यहां सनी देओल वर्तमान सांसद और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ को टक्कर दे रहे हैं. गुरदासपुर सीट पर विनोद खन्ना बीजेपी की तरफ से चार बार जीतकर लोकसभा पहुंचे थे. हालांकि 2009 में उन्हें यहां हार का सामना करना पड़ा था. अप्रैल 2017 में उनके देहांत के बाद हुए उपचुनाव में सुनील जाखड़ ने यहां से जीत दर्ज की थी.

पटियाला-

शाही शहर पटियाला की हॉट सीट पर मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर का मुकाबला अकाली दल के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री सुरजीत सिंह रखड़ा से है. जबकि मौजूदा सांसद धर्मवीर गांधी भी मैदान में हैं. पर गांधी इस बार 'आप' का झाड़ू छोड़कर पीडीए की तरफ से चुनाव लड़ रहे हैं. गांधी ने साल 2014 में यहां से परनीत कौर को हराया था. उस वक्त कैप्टन अमरिंदर सिंह का पूरा ध्यान अमृत्सर पर केंद्रित था जहां से उन्होंने अरुण जेटली को मात दी थी. हालांकि इस बार कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला में ताबतोड़ प्रचार करते दिखाई दिए.

ये भी पढ़ें-खाने में एक रोटी कम देती थी मालकिन, नौकर ने रेत दिया गला!

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज