Home /News /punjab /

mann government tightens the noose on electricity thieves

मान सरकार ने बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, हर साल हो रहा था 1200 करोड़ का नुकसान

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की (फाइल फोटो)

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान के आदेशों के बाद PSPCL ने बिजली चोरी करने वालों पर कार्रवाई करते हुए, उन पर जुर्माना लगाया है. बिजली चोरी के कारण PSPCL को 1,200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

चंडीगढ़. मुख्यमंत्री भगवंत मान के आदेशों के बाद पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) ने राज्य में बिजली चोरी करने वालों पर शिकंजा कसा है. PSPCL ने जिन लोगों पर बिजली चोरी करने के चलते जुर्माना लगाया गया है उनमें धार्मिक डेरे और पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में बड़े पैमाने पर बिजली चोरी के कारण PSPCL को 1,200 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है, जो कुल राजस्व का 25 फीसदी है.

इसी के मद्देनजर बिजली चोरी की समस्या को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने PSPCL के अधिकारियों को अवैध कनेक्शन का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं. PSPCL अधिकारी एक अधिकारी ने दावा किया है कि मुख्यमंत्री ने इस खतरे को समाप्त करने की प्रक्रिया में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं किया जाएगा.

किस जिले में कितनी बिजली चोरी
सीएम के निर्देशों का पालन करते हुए पीएसपीसीएल ने हाल ही में चलाए अभियान में धार्मिक डेरों, पुलिसकर्मियों और यहां तक कि गांवों में स्थापित अवैध इकाइयों से जुड़े करोड़ों रुपये की बिजली चोरी का पता लगाया है. बिजली चोरी के मामले में पीएसपीसीएल का तरनतारन सर्कल पंजाब में सबसे ऊपर है, जिससे सालाना 300 करोड़ रुपये से अधिक के राजस्व का संभावित नुकसान होता है. अमृतसर उपनगरीय सर्कल और फिरोजपुर सर्कल को 175 करोड़ रुपये के राजस्व का संभावित नुकसान हुआ है. तीसरा स्थान सीएम के गृह नगर संगरूर और बठिंडा को जाता है, जिसमें प्रत्येक को 125 करोड़ रुपये का संभावित राजस्व नुकसान होता है.

धार्मिक डेरे को 22 लाख का जुर्माना
हाल ही में एक अभियान में PSPCL प्रवर्तन विंग ने तरनतारन जिले के भिखीविंड स्थित धार्मिक डेरे में बिजली की एक बड़ी चोरी का पता लगाया था. पीएसपीसीएल के एक अधिकारी ने कहा कि इस पर 22 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. जालंधर की एक फैक्ट्री में प्लास्टिक के दाने बनाने वाली फैक्ट्री में तीन छोटे और दो घरेलू कनेक्शनों में बिजली चोरी का भी पता चला है, इस पर 48 लाख का जुर्माना लगाया गया है.

लुधियाना में पकड़े 39 बिजली चोर
पटियाला में एक पुलिस अधिकारी को भूमिगत तारों के माध्यम से सीधे ‘कुंडी’ के माध्यम से बिजली चोरी में लिप्त पकड़ा गया और उल्लंघन के लिए 55,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है. इस बीच, लुधियाना में पीएसपीसीएल ने साहनेवाल में छापेमारी के दौरान 39 बिजली चोरों को पकड़ा और उनसे लगभग 13.8 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है.

पढ़ें-  गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध के बाद पंजाब में 31 मई तक खुली रहेंगी मंडिया

 प्रति दिन 3 करोड़ रुपये की बिजली की चोरी
द ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक लोग पीएसपीसीएल आपूर्ति लाइनों से प्रति दिन 3 करोड़ रुपये की बिजली की चोरी कर रहे हैं, ग्रामीण पंजाब में 66.66% बिजली चोरी के कारण वितरण नुकसान होता है. पंजाब के कुछ हिस्सों में बिजली चोरी से पीएसपीसीएल को लगभग 14% वितरण हानि होती है. बिजली क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि अगर चोरी पर काबू पा लिया जाए तो बिजली की लागत में एक रुपये प्रति यूनिट की कमी आ सकती है.

Tags: Bhagwant Mann

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर