पंजाब में 17 दिन पहले पहुंच गया मॉनसून, पिछले 24 साल में दूसरी बार हुआ ऐसा

ऐसा अनुमान है कि आने वाले तीन चार दिनों में राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि कुछ इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है.

Punjab Rain: 17 जून तक पूरे सूबे में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुरिंदर पाल का कहना है कि फिलहाल पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश हुई.

  • Share this:
    चडीगढ़. पंजाब में मॉनसून (Monsoon) इस बार 17 दिन पहले ही पहुंच गया है. आईएमडी के डायरेक्टर सुरिंदर पाल (IMD director Surinder Pal) के अनुसार ऐसा 24 साल में दूसरी बार हुआ है. इससे पहले 1997 में 13 जून को मानसून वक्त से पहले पंजाब में पहुंचा था. जबकि 2008 में प्रदेश में इसकी एंट्री 15 जून को हुई थी. 13 जून को मॉनसून की एंट्री अमृतसर समेत उत्तर के इलाकों में हो चुकी है. मौसम विभाग (Meteorological Department) की माने तो इस बार मानसून की एंट्री राजस्थान (Rajasthan) से नहीं हुई है. यह मध्यप्रदेश, यूपी और हरियाणा और हिमाचल के बॉर्डर से होते हुए पंजाब के अमृतसर में पहुंचा है. ऐसा अनुमान है कि आने वाले तीन चार दिनों में राज्य के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो सकती है. जबकि कुछ इलाकों में अभी भी बारिश का दौर जारी है.

    2020 में भी मॉनसून तय समय से 6 दिन पहले यानि 24 जून को अमृतसर पहुंच गया था. 17 जून तक पूरे सूबे में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.मौसम विभाग के डायरेक्टर डॉ. सुरिंदर पाल का कहना है कि फिलहाल पंजाब, हरियाणा व हिमाचल के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश हुई. रविवार को जालंधर, अमृतसर, मुक्तसर कपूरथला समेत कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है. पंजाब के पड़ोसी राज्यों हिमाचल और हरियाणा में भी रविवार को मानसून ने दस्तक दे दी है. मौसम विभाग ने हिमाचल में 17 जून तक तेज बारिश की आशंका जताई है. इसे लेकर मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों के तहत आने वाले 10 जिलों में ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.

    ये भी पढ़ें:- बंगाल की गैंगरेप पीड़िताओं ने किया SC का रुख, TMC कार्यकर्ताओं पर है आरोप

    पिछले 24 घंटों में पंजाब के मुक्तसर 25.2 एमएम, फरीदकोट 24.4, बठिंडा 18 लुधियाना 15.0, जालंधर 11.2 और अमृतसर 9.4 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है. उत्तरी क्षेत्र पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर और साथ लगते इलाकों में दो दिन के भीतर बारिश के आसार हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.