पंजाब में अब प्राइवेट अस्पताल भी खरीद सकेंगे प्लाज्मा, 20 हजार प्रति यूनिट होंगे रेट
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब में अब प्राइवेट अस्पताल भी खरीद सकेंगे प्लाज्मा, 20 हजार प्रति यूनिट होंगे रेट
पंजाब में अब निजी अस्पताल भी ले सकेंगे सरकार के प्लाज्मा बैंक से प्लाज्मा (फाइल फोटो)

प्रवक्ता ने कहा कि विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद पंजाब सरकार (Punjab Government) ने 20 हजार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से इन प्राइवेट अस्पतालों को प्लाज्मा मुहैया कराने का फैसला किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 26, 2020, 11:27 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने रविवार को कहा कि वह कोरोना वायरस (Coronavirus) मरीजों के इलाज के लिए राज्य द्वारा संचालित प्लाज्मा बैंक से प्राइवेट अस्पतालों को वाजिब दामों पर प्लाज्मा मुहैया कराएगी. चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोरोना वायरस रोगियों का इलाज कर रहे निजी अस्पताल पटियाला अस्पताल में प्लाज्मा बैंक की स्थापना के बाद से प्लाज्मा की मांग कर रहे थे.

प्रवक्ता ने कहा कि विशेषज्ञों से विचार-विमर्श के बाद राज्य सरकार ने 20 हजार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से इन निजी अस्पतालों को प्लाज्मा मुहैया कराने का फैसला किया. प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया कि सरकारी अस्पतालों में इलाज करा रहे रोगियों के लिए प्लाज्मा नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा. विभाग ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पंजाब के पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने 21 जुलाई को ऑनलाइन किया था.


कोरोना से 15 और लोगों की मौत
बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को 15 और लोगों की मौत हो जाने के बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 306 हो गई. जबकि संक्रमण के 534 नये मामले सामने के बाद से संक्रमितों की तादाद 13218 हो गयी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण रविवार को लुधियाना में पांच जबकि रूपनगर, अमृतसर एवं गुरदासपुर में दो-दो मरीजों की मौत हो गयी है. इसके अलावा जालंधर, बठिंडा, मोहाली और शहीद भगत सिंह नगर में एक-एक मरीज की मौत हुई है.



इसमें कहा गया है कि नये संक्रमितों में होशियारपुर में सीमा सुरक्षा बल के 19 कर्मी जबकि गुरदासपुर के आठ, मोहाली के छह, लुधियाना के पांच, तरन तारन, फाजिल्का एवं पटियाला के तीन-तीन, बरनाला के दो तथा अमृतसर एवं फतेहगढ़ साहिब के एक-एक पुलिसकर्मी शामिल हैं. विभाग ने कहा गया है कि संक्रमण से ठीक होकर कुल 513 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। इसके साथ ही प्रदेश में अब तक ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 8,810 हो गयी है. इसमें कहा गया है कि प्रदेश में अभी 4,102 मरीजों का इलाज चल रहा है ।

विभाग के अनुसार कोविड—19 प्रभावित जिलों में लुधियाना शीर्ष पर है और उसके बाद जालंधर तथा अमृतसर का स्थान आता है जहां क्रमश: 2415, 2009 तथा 1539 मामले हैं. इसके अनुसार प्रदेश में 20 मरीजों की हालत नाजुक है और वे वेंटिलेटर पर हैं जबकि 105 ऑक्सीजन पर हैं. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading