पंजाब में मालगाड़ियों का आवागमन रोके जाने से बिजली संकट, रेल मंत्री से मिलेंगे कांग्रेस सांसद

फाइल फोटोः रेल मंत्री पीयूष गोयल
फाइल फोटोः रेल मंत्री पीयूष गोयल

पंजाब के कांग्रेस के एक सांसद ने कहा कि मुलाकात में रेलवे द्वारा राज्य में मालगाड़ियों (Goods Trains) को नहीं चलाने का मुद्दा उठाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे कोयला, उर्वरक और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति प्रभावित हुई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 11:59 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. मालगाड़ी सेवा स्थगित करने को लेकर पंजाब (Punjab) कांग्रेस के सांसद बृहस्पतिवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) से मिलेंगे. मालगाड़ियों की सेवा स्थगित करने से राज्य में बिजली संकट आ गया है और जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है.

कांग्रेस सांसद अमर सिंह ने बुधवार को बताया कि सांसद प्रणीत कौर, जसबीर सिंह गिल, संतोख चौधरी, मोहम्मद सादिक, मनीष तिवारी (Manish Tiwari) और गुरजीत सिंह औजला गोयल के साथ वे रेल मंत्री से मिलेंगे. सिंह ने बताया कि कांग्रेस सांसदों की केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से शनिवार को मुलाकात का कार्यक्रम है.

फतेहगढ़ साहिब से सांसद ने कहा कि मुलाकात में रेलवे द्वारा राज्य में मालगाड़ियों (Goods Trains) को नहीं चलाने का मुद्दा उठाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे कोयला, उर्वरक और अन्य जरूरी सामान की आपूर्ति प्रभावित हुई है. कांग्रेस सांसद राज्य से संबंधित विभिन्न अहम मुद्दों पर केंद्रीय मंत्रियों से चर्चा करने के लिए बीते कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं.



सिंह ने कहा कि मालगाड़ियों की सेवा स्थगित करने से ताप विद्युत संयंत्रों में कोयले की आपूर्ति प्रभावित हुई है. सरकारी बिजली कंपनी ने कहा है कि मांग और आपूर्ति में अंतर आने की वजह से वह बिजली कटौती करेगी.
सिंह के मुताबिक, कृषि क्षेत्र में यूरिया और डीएपी (डायमोनियम फॉस्फेट) की भारी कमी है. राज्य उद्योग के करीब 15000 कंटेनर फंस गए हैं और टाट के बोरों की आपूर्ति भी प्रभावित हुई है, जिससे बाजार में पहुंची धान की फसल को उठाने पर असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि, "रेलवे देश की जीवनरेखा है और हम चाहते हैं कि इसका संचालन शुरू हो."

विवादित कृषि कानूनों को लेकर पंजाब में किसान रेल की पटरियों पर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसकी वजह से रेलवे ने मालगाड़ी सेवा स्थगित कर दी है. इससे पहले प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा था कि वे पांच नवंबर तक मालगाड़ियों को आने-जाने की इजाजत देंगे.

अमर सिंह ने कहा कि सांसद शाह के साथ बैठक में राज्य को जीएसटी का बकाया जारी नहीं करने और ग्रामीण विकास कोष को रोके जाने का मुद्दा भी उठाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज