Punjab Budget 2021: पेपरलैस होगी विधानसभा की कार्यवाही, स्पीकर ने दी सदन में जानकारी

पंजाब विधानसभा. (PTI File Photo)

पंजाब विधानसभा. (PTI File Photo)

Punjab Budget 2021: नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन के अंतर्गत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रांतों की विधान सभाओं को डिजीटलाइज्ड और पेपरलैस किया जा रहा है.

  • Share this:

चंडीगढ़. आगामी मॉनसून सत्र (Monsoon Session) तक पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly) की कार्यवाही पेपरलैस होगी. पंजाब नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन (e-legislation application) शुरू करने वाले पहले राज्यों में से एक होगा. इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत सदन में हर मैंबर के पास एक मल्टीपर्पज़ टचस्क्रीन पैनल होगा जो उनको विधान सभा से सम्बन्धित सारी जानकारी देगा.


इस पैनल में सवाल, जवाब, बजट, भाषण आदि शामिल होंगे और इससे वह एक ई-वोटिंग प्रक्रिया (e-voting process) में हिस्सा लेे सकेंगे. यह प्रोजेक्ट वीडियो कॉफ्रेसिंग की सुविधा देगा और जानकारी को सार्वजनिक पोर्टलों के द्वारा आम नागरिकों तक पहुँचाने के समर्थ बनाएगा. इससे नागरिकों की शिकायतों के निपटारे के लिए उनके और उनके जन प्रतिनिधियों के दरमियान ई-इंटरैकशन और बेहतर अदान -प्रदान होगा. इसके अलावा 12.31 करोड़ रुपए की लागत से ई-फैसिलीटेशन के लिए नेशनल ई-विधान सेवा केंद्र (NSK) (National e-Vidhan Seva Kendra) स्थापित करने के बारे भी विचार किया जा रहा है.


खरीदे जाएंगे 122 टचस्क्रीन टेबलेट्स, 40 कंप्यूटर
विधानसभा स्पीकर स्पीकर राणा केपी सिंह (Assembly speaker Rana KP Singh) ने सदन को बताया पंजाब सरकार ने विधान सभा के मानसून सत्र की कार्यवाही को डिजिटल करने का फैसला लिया है. सत्र की सारी कार्यवाही डिजिटल की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस मकसद के लिए 122 टचस्क्रीन टेबलेट्स, 40 कंप्यूटर और अन्य सामान अपेक्षित है. उन्होंने आगे कहा कि अभी कुछ और जरूरी मंजूरियां लेनी भी बाकी हैं और मौजूदा स्टाफ के सामर्थय का पता लगाया जा रहा है और जरुरी प्राफेशनल स्टाफ को तैनात किया जा रहा है.


गौरतलब है कि है कि नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन के अंतर्गत देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रांतों की विधान सभाओं को डिजीटलाइज्ड और पेपरलैस किया जा रहा है. ‘नेवा’ प्रोजैक्ट (नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन) का एप और वैबसाईट भी जारी किये जाएंगे. इस मकसद के लिए कुल 739 करोड़ रुपए के फंड रखे गए हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज