Home /News /punjab /

पंजाबः बीजेपी 60 से 62 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, सहयोगी दलों के साथ सीटों का फॉर्मूला तय

पंजाबः बीजेपी 60 से 62 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, सहयोगी दलों के साथ सीटों का फॉर्मूला तय

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव को लेकर बड़ी तैयारी की है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव को लेकर बड़ी तैयारी की है. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

Punjab Assembly Election 2022: पंजाब में पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा के शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ अपने गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी द्वारा वरिष्ठ साझेदार की भूमिका निभाने की संभावना है. साथ ही, चुनाव से पहले गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा पेश करने की संभावना नहीं है. अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने और कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिन बाद अपने अलग दल ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ का गठन किया.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. पंजाब में बीजेपी (BJP) और उसके सहयोगी दलों के बीच सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है. इसके तहत बीजेपी 60 से 62 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) 38-40 और ढींढसा की पार्टी शिरोमणि अकाली दल संयुक्त (Shiromani Akali Dal) 10-12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा बैंस ब्रदर्स की लोक इंसाफ पार्टी 2 से 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

बता दें कि पंजाब में पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा के शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ अपने गठबंधन में भारतीय जनता पार्टी द्वारा वरिष्ठ साझेदार की भूमिका निभाने की संभावना है. साथ ही, चुनाव से पहले गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए कोई चेहरा पेश करने की संभावना नहीं है.

पंजाब विधानसभा चुनाव में पंचकोणीय मुकाबला होने का अनुमान है, क्योंकि कांग्रेस, शिअद और आम आदमी पार्टी के अलावा विभिन्न किसान संगठन भी चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने और कांग्रेस छोड़ने के कुछ दिन बाद अपने अलग दल ‘पंजाब लोक कांग्रेस’ का गठन किया.

इससे पहले, भाजपा के सबसे पुराने सहयोगी दलों में शामिल शिअद तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दे को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग हो गया था. (इनपुट भाषा से भी)

Tags: Assembly Election 2022, Punjab Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर