पंजाब सरकार का बजट में ऐलान- किसानों का होगा लोन माफ और महिलाओं को मिलेगी फ्री बस सुविधा

बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाने की घोषणा की गई है.

बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाने की घोषणा की गई है.

Punjab Budget: पंजाब सरकार 2021-22 में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपये और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ करेगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. महिला दिवस (Womens Day) के दिन पंजाब सरकरा ने बड़ा ऐलान किया है. मौजूदा बजट पेश (Punjab Budget) करते हुए सरकार ने कहा है कि अब सरकारी बसों में महिलओं मुफ्त सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा सरकारी विद्यार्थी भी बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगे. पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सोमवार को 2021-22 के लिये राज्य का 1,68,015 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. बता दें कि ये कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के चलते इस बजट पर हर किसी की नजरें टिकी हैं.

किसानों का माफ होगा लोन
पंजाब सरकार 2021-22 में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपये और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ करेगी. बजट में कामयाब किसान खुशहाल पंजाब स्कीम की घोषणा की गई. मनप्रीत बादल ने बुजुर्ग पेंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 1,500 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के तहत अनुदान 51,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया.

Youtube Video




बनेगा म्यूजियम
बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम पंजाब में बनाने की घोषणा की गई है. ये म्यूजियम कपूरथला में 27 एकड़ जगह में बनेगा. इस पर करीब 100 करोड़ रुपये लागत आएगी. म्यूजियम में बाबा साहिब की पूरी जीवनी को चित्रों और उनसे जुड़ी यादों में दर्शाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज