लाइव टीवी

पंजाब विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने तीन सीटों, अकाली दल ने एक सीट पर जीत दर्ज की

भाषा
Updated: October 24, 2019, 9:51 PM IST
पंजाब विधानसभा उपचुनाव: कांग्रेस ने तीन सीटों, अकाली दल ने एक सीट पर जीत दर्ज की
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि नतीजों से पता चलता है कि मतदाताओं ने अकालियों को पूरी तरह से खारिज कर दिया.

पंजाब में कांग्रेस (Congress) ने जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां सीटों और शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने दाखा सीट पर जीत दर्ज की.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) की चार विधानसभा सीटों के उपचुनाव (By Election) में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) ने तीन और विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने एक सीट पर जीत दर्ज की. गत 21 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के परिणामों की बृहस्पतिवार को घोषणा की गई.

कांग्रेस ने जलालाबाद, फगवाड़ा और मुकेरियां सीटों और शिअद ने दाखा सीट पर जीत दर्ज की. इन सीटों पर जीत के साथ ही अब 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस की सीटें 80 हो गई हैं, जबकि दाखा सीट पर जीत के साथ अकाली की सीटों की संख्या अब 14 हो गई है.

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने फगवाड़ा सीट गंवा दी है और अब उसकी सीटों की संख्या कम होकर दो रह गई है. राज्य में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी (आप) इन उपचुनाव में कोई छाप छोड़ने में विफल रही है. राज्य विधानसभा में आप के 19 विधायक हैं.

कांग्रेस के रमिंदर अवला ने शिअद के राज सिंह को हराया

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चार विधानसभा सीटों में से तीन पर अपनी पार्टी की जीत के बारे में कहा कि इससे पता चलता है कि मतदाताओं ने अकालियों के नकारात्मक एजेंडे को पूरी तरह से खारिज कर दिया. जलालाबाद सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार रमिंदर अवला ने शिअद प्रत्याशी राज सिंह दिबीपुरा को 16,633 मतों से हराया. इससे पहले इस विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल कर रहे थे जो इस वर्ष मई में हुए लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुए.

अकाली दल के प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली ने दर्ज की जीत
फगवाड़ा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व आईएएस अधिकारी बलविंदर सिंह धालीवाल ने भाजपा उम्मीदवार राजेश बाघा को 26,116 मतों से हरा दिया. यह सीट भाजपा के मौजूदा विधायक सोम प्रकाश के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद रिक्त हुई थी. वहीं दाखा सीट पर शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी मनप्रीत सिंह अयाली ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार संदीप सिंह संधू को 14,672 मतों से पराजित कर दिया.
Loading...

कांग्रेस उम्मीदवार इंदु बाला ने मुकेरियां विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी जंगी लाल महाजन को बृहस्पतिवार को 3,440 वोटों के अंतर से हराया. यह सीट कांग्रेस विधायक रजनीश कुमार बब्बी के निधन के बाद खाली हुई थी. इंदु बाला बब्बी की पत्नी हैं.

ये भी पढ़ें-

कैप्टन अमरिंदर ने इमरान खान से क्‍यों कहा,करतारपुर पर मानी ये बात रहूंगा अभारी

राज्यसभा में शिरोमणि अकाली दल के नेता पद से सुखदेव सिंह ढींढसा का इस्तीफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 9:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...