होम /न्यूज /पंजाब /पंजाब: किसानों को KCR के दिए हुए चेक बाउंस, आंदोलन में अपनों को खोने वालों को मिला था मुआवजा

पंजाब: किसानों को KCR के दिए हुए चेक बाउंस, आंदोलन में अपनों को खोने वालों को मिला था मुआवजा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बांटा था मुआवजे का चेक. (फाइल फोटो)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बांटा था मुआवजे का चेक. (फाइल फोटो)

Punjab News: केंद्र सरकार की तरफ से तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने ऐलान ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को मिले थे 3-3 लाख रुपये के चेक.
अब पंजाब के तरनतारन जिले के कई किसानों के चेक बाउंस हो गए हैं.
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बांटा था मुआवजे का चेक.

(एस. सिंह)

चंडीगढ़. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक दिए थे. इनमें से पंजाब के तरनतारन जिले के कई किसानों के चेक बाउंस हो गए हैं. इस बाबत किसानों ने पंजाब के कृषि निदेशक को एक शिकायत पत्र भी भेजा और उनका पैसा दिलाए जाने की मांग की है. हालांकि विभाग ने किसानों को उनके मुआवजे का पैसा जल्द दिलाने का आश्वासन दिया है.

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार की तरफ से तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने ऐलान किया था कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वह आर्थिक मदद देंगे. उन्होंने ऐलान किया था कि जिस किसान परिवार ने आंदोलन के दौरान अपने लोगों को खोया है उन परिवारों को तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से भी पीड़ित परिवार को बिना किसी शर्त के 25-25 लाख रुपये देने का अनुरोध भी किया था.

इसके बाद इस साल मई माह में उन्होंने चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में किसान आंदोलन में मारे गए पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक वितरित किए थे. इस दौरान गलवान घाटी में शहीद हुए पंजाब के 4 सैनिकों के परिवार को 10-10 लाख की मदद भी दी थी. उनके साथ समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद थे.

पढ़ें- फिरोजपुरः पंजाब पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 13 किलो हेरोइन और 5 AK-47, 5 पिस्टल बरामद

हालांकि छह माह बाद पंजाब के तरनतारन जिले के करीब एक दर्जन से ज्यादा किसानों के चेक बाउंस हो चुके हैं. पंजाब कृषि विभाग ने शिकायत मिलने के बाद सभी जिलों के किसानों के चेक बाउंस होने की रिपोर्ट मांगी है. विभाग का कहना है कि किसानों के चेक क्यों बाउंस हुए हैं, इसकी जानकारी मिलने के बाद उनकी समस्या का हल कर दिया जाएगा.

Tags: Compensation, Farmer Protest, Punjab news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें