Home /News /punjab /

punjab farmer protest situation like singhu border on chandigarh mohali border chief minister bhagwant mann

पंजाब: चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर सिंघु बॉर्डर जैसे हालात, CM मान बोले- किसान का बेटा हूं, बातचीत से निकलेगा हल

किसानों ने चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर पूरी रात बिताई (फोटो आभार ANI)

किसानों ने चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर पूरी रात बिताई (फोटो आभार ANI)

Punjab News: पंजाब के किसान एक बार फिर से सड़क पर हैं. इस बार किसानों के निशाने पर है पंजाब की आप सरकार. अपनी मांगों को लेकर राज्य के 23 किसान संघों ने मंगलवार को चंडीगढ़ की तरफ कूच किया था, मगर पुलिस ने उन्हें राजधानी की सीमा पर ही रोक दिया. इसी बीच सीएम मान ने कहा है कि किसानों की समस्या का हल बातचीत से निकल सकता है.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने पंजाब के मोहाली में सिंघु बॉर्डर जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. बीते मंगलवार को किसानों ने राज्य की राजधानी चंडीगढ़ की ओर कूच किया मगर उन्हें सीमा पर ही रोक दिया गया. इसके बाद से किसान चंडीगढ़-मोहाली सीमा के पास धरने पर बैठ गए. 10 जून से धान की बुवाई, गेहूं की फसल पर बोनस देने और अन्य मांगों को लेकर पंजाब सरकार पर दबाव बनाने के लिए किसान राजधानी की तरफ निकले थे. इसी बीच भगवंत मान ने कहा कि वह किसानों की समस्या को समझते हैं.

सीएम मान ने कहा, ‘मैं एक किसान का बेटा हूं मुझे पता है कि यह कैसे हो सकता है. 18 और 10 जून में क्या अंतर है.’ साथ ही उन्होंने राज्य के किसानों के आंदोलन को ‘अनुचित और अवांछनीय’ बताया है. सीएम ने कहा है कि उनकी समस्या का हल बातचीत से निकल सकता है. मान ने बताया कि सरकार ने मंगलवार को किसानों के साथ बातचीत की है. मान ने आगे कहा, ‘वे कभी भी आ सकते हैं. मैं उन्हें पहले भी फोन करता रहा हूं.’

‘किसान के हितों का नहीं होगा नुकसान’
मुख्यमंत्री का कहना है कि धान की बुवाई के कार्यक्रम से किसानों के हितों को नुकसान नहीं होगा. यह भूमिगत जल को बचाने के लिए उत्प्रेरक का काम कर सकता है. सीएम ने कहा कि किसानों के साथ बातचीत के लिए उनके दरवाजे खुले हैं, लेकिन खोखले नारे भूजल के और कम होने से रोकने के उनके संकल्प को नहीं तोड़ सकते. उन्होंने किसान संघों से पंजाब में गिरते भूजल को रोकने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों में शामिल होने के लिए भी कहा है.

farmer protest in Punjab

चंडीगढ़-मोहाली सीमा की ये तस्वीर सिंघु बॉर्डर की याद दिला रही है. (फोटो आभार ANI)

किसान क्यों हैं नाराज
किसान इस बात से ज्यादा खफा हैं कि सीएम मान ने उनसे बीते मंगलवार को आश्वासन के बाद बातचीत नहीं की और वह दिल्ली चले गए. इस बीच मोहाली पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को चंडीगढ़ में प्रवेश करने से रोकने के लिए बैरिकेड्स, टिपर और वाटर कैनन लगा दिए हैं. चंडीगढ़-मोहाली सीमा पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

Tags: Bhagwant Mann, Farmer Protest, Punjab Farmers, Punjab Farmers Protest

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर