होम /न्यूज /पंजाब /Punjab: क्या है फोटो फोबिया? जिसके शिकार हैं पूर्व CM चन्नी, अमेरिका में चल रहा इलाज

Punjab: क्या है फोटो फोबिया? जिसके शिकार हैं पूर्व CM चन्नी, अमेरिका में चल रहा इलाज

चरणजीत सिंह चन्नी 'फोटोफोबिया' नामक बीमारी के शिकार हो गए हैं और अमेरिका में इलाज करवा रहे हैं. (File Photo)

चरणजीत सिंह चन्नी 'फोटोफोबिया' नामक बीमारी के शिकार हो गए हैं और अमेरिका में इलाज करवा रहे हैं. (File Photo)

Charanjit Singh Channi: पूर्व सीएम ने कहा कि वह स्वस्थ होकर जल्द ही भारत लौट आएंगे. सीएम भगवंत मान के बयान पर उन्होंने ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

अमे‍र‍िका में रहकर फोटो फोब‍िया का इलाज करा रहे हैं चन्‍नी
कांग्रेस के उत्‍थान पर पीएचडी के थीसिस ल‍िख रहे हैं पूर्व सीएम
पूर्व सीएम ने कहा कि वह स्वस्थ होकर जल्द ही भारत लौट आएंगे

एस. सिंह

चंडीगढ़. पंजाब के पूर्व सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Channi) विधानसभा चुनाव के बाद से ही राज्य से गायब हैं. सत्ता पक्ष और विरोधी दल राज्य में उनकी गैरमौजूदगी को लेकर सवाल कर रहा है. हालांकि जब मंगलवार को सीएम भगवंत मान ने उन पर डर के मारे विदेश भागने के आरोप लगाए तो उन्होंने News18 को बताया कि वह ‘फोटोफोबिया‘ (Photophobia) नामक बीमारी के शिकार हो गए हैं और अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे हैं.

Punjab: CM मान ने पूछा कहां भाग गए कांग्रेस के पूर्व सीएम, चन्नी बोले-अमेरिका में हूं जब चाहे फोन कर लें

चिकित्सकों के मुताबिक फोटो फोबिया प्रकाश संवेदनशीलता के कारण आंखों में होने वाली असुविधा है. प्रकाश के प्रति संवेदनशील लोग कभी-कभी केवल अत्यधिक उज्ज्वल प्रकाश से ही असुविधा का अनुभव करते हैं. कई मामलों में प्रकाश की कोई भी मात्रा असुविधा का कारण बन सकती है.

पीएचडी के ल‍िए लिख रहे हैं थीसिस
चरणजीत चन्नी ने बताया कि वह ‘फोटो फोबिया’ की बीमारी का शिकार होने के बाद अमेरिका आ गए थे. इसका उपचार अभी भी जारी है. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें इस बीमारी की दवाएं दी हैं और वह काफी रिकवर कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि वह इसके अलावा अपनी पीएचडी के लिए थीसिस भी पूरी कर रहे हैं. चन्नी कांग्रेस पर ही थीसिस लिख रहे हैं कि भारत में किस तरह से कांग्रेस का उत्थान हुआ है. पूर्व सीएम ने कहा कि वह जल्द ही स्वस्थ होकर भारत लौट आएंगे.

सीएम भगवंत मान के बयान पर उन्होंने कहा कि वह उनके हर सवाल का जवाब देने को तैयार हैं, वह चाहें तो फोन करके मुझसे पूर्व सरकार के बारे में किसी भी तरह की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

ED ने की थी चन्नी से छह घंटे तक पूछताछ
सीएम होने के बावजूद चरणजीत सिंह चन्नी अपनी 2 विधानसभा सीटों में से क‍िसी पर भी जीत हासिल नहीं कर पाए थे. सत्ता परिवर्तन के बाद चरणजीत चन्नी से प्रवर्तन निदेशालय ने करीब 6 घंटे तक पूछताछ की थी. इस मामले में चरणजीत सिंह चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी भी विजिलेंस की जांच के दायरे में आ गए थे. इसको लेकर आम आदमी पार्टी का आरोप है कि उन्होंने कुछ न कुछ गलत किया है जिसकी वजह से वह विदेश भाग गए हैं. हालांकि चन्नी ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है.

Tags: Aam aadmi party, Bhagwant Mann, Charanjit Singh Channi, Punjab Government, Punjab news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें