Home /News /punjab /

punjab government announces 300 units free electricity for households from july 1st 2022 bhagwant mann aap

पंजाब की जनता को 1 जुलाई से मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली, राज्य सरकार ने किया ऐलान

पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने चुनाव के दौरान अपनी घोषणाओं में फ्री बिजली का वादा किया था. फाइल फोटो

पंजाब की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने चुनाव के दौरान अपनी घोषणाओं में फ्री बिजली का वादा किया था. फाइल फोटो

Punjab News: पंजाब पर 3 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है. घरेलू उपयोग के लिए मुफ्त बिजली का मतलब 5,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ होगा.

चंडीगढ़. पंजाब की आम आदमी पार्टी वाली भगवंत मान सरकार ने राज्य की जनता के लिए 300 यूनिट फ्री बिजली देने का अपना वादा पूरा करने का ऐलान कर दिया है. राज्य सरकार के फैसले के मुताबिक 1 जुलाई 2022 से राज्य की जनता को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी. पंजाब में सरकार का एक महीने का कार्यकाल पूरा होने पर आप सरकार ने समाचार पत्रों में विज्ञापन दिया है, जिसमें कहा गया है कि मुफ्त बिजली का लाभ 1 जुलाई से शुरू किया जाएगा. इसकी औपचारिक घोषणा मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कर सकते हैं. जून 2021 में पंजाब के मतदाताओं के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पहली गारंटी 300 यूनिट की मुफ्त बिजली थी. यह वादा नई दिल्ली में उनकी सरकार द्वारा लागू की गई योजना के समान था.

इससे पहले पंजाब के उपभोक्ताओं को देश की सबसे महंगी बिजली मिल रही थी. पंजाब सरकार ने इस लाभ को शुरू करने के लिए दिल्ली पैटर्न का पालन करने की योजना बनाई है, जिसके तहत प्रति माह 300 यूनिट तक की खपत मुफ्त होगी. 300 यूनिट से अधिक बिजली की खपत करने वालों को भुगतान करना होगा. पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के अधिकारियों ने सरकार को राय दी है कि बिजली फ्री करने के वादे को गर्मियों के मौसम में लागू करने के बजाए मानसून में लागू किया जाना चाहिए. चूंकि कोयले की कमी के चलते पंजाब में बिजली संकट कभी भी गहरा सकता है.

हालांकि आप के सूत्रों ने संकेत दिया कि पार्टी मुफ्त बिजली के अपने वादे से पीछे हटने को तैयार नहीं है और वह इसे 73.39 लाख उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराना चाहती है. बता दें कि पंजाब पर 3 लाख करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है. घरेलू उपयोग के लिए मुफ्त बिजली का मतलब 5,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ होगा. वर्तमान में पंजाब के कृषि परिवारों को मुफ्त बिजली और सभी अनुसूचित जातियों, पिछड़ी जातियों और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों (2016 में शुरू की गई एक योजना) के लिए 200 यूनिट मुफ्त प्रदान करता है.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में राज्य का कुल बिजली सब्सिडी बिल 10,668 करोड़ रुपये था. इसमें से 7,180 करोड़ रुपये किसानों को और 1,627 करोड़ रुपये एससी, पिछड़ी जातियों और बीपीएल परिवारों को सब्सिडी के रूप में दिए गए हैं.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर