Unlock-3: पंजाब ने जारी की गाइडलाइन, जानें किसे मिली छूट और क्या रहेगा अभी बंद
Chandigarh-Punjab News in Hindi

Unlock-3: पंजाब ने जारी की गाइडलाइन, जानें किसे मिली छूट और क्या रहेगा अभी बंद
पंजाब सरकार ने अनलॉक 3 के लिए जारी की गाइडलाइन

Punjab Government issues Unlock-3 Guidelines: सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, राज्‍य में जिम (Gyms) और योग केंद्र एवं संस्‍थाएं (Yoga Institutes) 5 अगस्‍त से खुल जाएंगे. वहीं रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. इससे पहले केंद्र सरकार ने भी जिम और योग संस्‍थाओं को खोलने की अनुमति दी थी.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने शुक्रवार को अनलॉक-3 (Unlock-3) की गाइडलाइन (Guidelines) जारी कर दी है. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, राज्‍य में जिम (Gyms) और योग केंद्र एवं संस्‍थाएं (Yoga Institutes) 5 अगस्‍त से खुल जाएंगे. वहीं रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. इससे पहले केंद्र सरकार ने भी जिम और योग संस्‍थाओं को खोलने की अनुमति दी थी. पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को कहा था कि वह डिप्टी कमिश्नर्स से इनपुट्स मिलने के बाद अनलॉक में रियायत देने का फैसला करेंगे. पंजाब में भी कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

पंजाब सरकार निशुल्क मुहैया कराएगी प्लाज्मा : अमरिंदर सिंह
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार उन सभी लोगों को प्लाज्मा निशुल्क उपलब्ध कराएगी, जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी. अमरिंदर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को सख्ती से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड-19 के मरीजों से प्लाज्मा उपचार पद्धति के लिए शुल्क न वसूला जाएगा और किसी को प्लाज्मा खरीदने एवं बेचने की अनुमति न दी जाए. यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री ने संक्रमण के बाद ठीक हो चुके लोगों से अपील की कि वे अन्य लोगों का जीवन बचाने के लिए आगे आएं और प्लाज्मा दान करें.

उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक करीब 10,000 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता पंजाब में हर व्यक्ति का जीवन बचाना है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को अमृतसर और फरीदकोट में दो नए प्लाज्मा बैंक बनाने की प्रक्रिया तेज करने को कहा. राज्य में पटियाला में पहले से एक प्लाज्मा बैंक है. पंजाब में कोरोना वायरस से अब तक 15,456 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 370 लोगों की मौत हो चुकी है.
जिलाधिकारियों से फीडबैक मिलने के बाद पंजाब में और ढील देने पर निर्णय : कैप्टन


पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में अनलॉक के तीसरे चरण में ​जिम खोलने एवं अन्य ढील देने पर वह अंतिम निर्णय जिलाधिकारियों से जानकारी मिलने के बाद ही करेंगे. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्तों से इस बारे में अपनी राय से मुख्य सचिव विनी महाजन को अवगत कराने के लिए कहा है .

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि युवाओं ने राज्य में जिम एवं कोचिंग सेंटर खोलने की मांग की है लेकिन कोई भी निर्णय लेने से पहले इसके तौर-तरीकों पर विचार करना होगा. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सलाहकार के. के. तलवार ने बताया कि वैज्ञानिक आंकड़े बताते हैं कि मास्क पहनना लॉकडाउन की तरह ही प्रभावी है क्योंकि इससे न केवल कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार रूकता है बल्कि यह मृत्यु दर भी कम करता है.

पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने बैठक में सूचित किया कि 23 मार्च से 29 जुलाई के बीच उल्लंघन के विभिन्न मामले में 14,384 प्राथमिकी दर्ज कर 19,850 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि कोविड दिशा निर्देशों के उल्लंघन में 5,50,150 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है. मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण होने वाली मौतों की बढ़ती संख्या पर​ चिंता जाहिर की और मृत्यु दर कम करने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया. उन्होंने बताया कि बुधवार की रात से अब तक कोविड-19 के कारण 25 लोगों की मौत हो चुकी है जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर प्रदेश में 361 हो गयी है. पंजाब में अभी 64 माइक्रो निषिद्ध क्षेत्र है जिसमें से जालंधर में 16 हैं. जालंधर प्रदेश के सर्वाधिक प्रभावित जिलों में से एक है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading