लाइव टीवी

लॉकडाउन 4.0 के लिए पंजाब सरकार ने केंद्र को भेजे सुझाव, कहा- शुरू कर कर सकते हैं ये सुविधाएं
Chandigarh-Punjab News in Hindi

भाषा
Updated: May 17, 2020, 12:25 AM IST
लॉकडाउन 4.0 के लिए पंजाब सरकार ने केंद्र को भेजे सुझाव, कहा- शुरू कर कर सकते हैं ये सुविधाएं
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की फाइल फोटो

पंजाब सरकार (Punjab Government) उन गतिविधियों पर पाबंदी जारी रखना चाहती है जिसमें बड़ी संख्या में लोग एक छत के नीचे जमा होते हैं जैसे शॉपिंग मॉल, सिनेमा, विवाह समारोह स्थल, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक जमावड़ा एवं धार्मिक स्थल.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Punjab's CM Amarinder Singh) ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार ने केंद्र को हवाई, रेल और अंतरराज्यीय बस सेवा को सीमित क्षमता के साथ बहाल करने का सुझाव दिया है. उन्होंने कहा, हालांकि, राज्य सरकार 31 मई तक शिक्षण संस्थानों (Educational Institutes) में पढ़ाई शुरू करने के पक्ष में नहीं है.

मुख्यमंत्री द्वारा अन्य सुझाव जो राज्य सरकार की ओर से केंद्र को दिये गये हैं उनमें सभी बाजारों और बाजार संकुलों में दुकानों को क्रमवार तरीके से खोलने की अनुमति देना, शहरी क्षेत्रों में बिना पाबंदी के साथ उद्योगों और निर्माण गतिविधियों को बहाल करना और सभी वस्तुओं की ई-कॉमर्स बिक्री की अनुमति देने का सुझाव दिया है.

पंजाब सरकार ने की ये सिफारिशें
सिंह ने बयान में कहा, ‘‘राज्य सरकार ने केंद्र को भेजी अपनी सिफारिशों में हवाई, रेल और अंतर-राज्यीय बस सेवा को सीमित क्षमता के साथ बहाल करने, अंतर जिला और जिले के भीतर बस, टैक्सी, कैब, रिक्शा, ऑटोरिक्शा सेवा को पर्याप्त तैयारियों जैसे यात्रियों की सीमित संख्या, चालक एवं यात्रियों के तापमान की जांच के साथ शुरू करने का सुझाव दिया है.’’



राज्य सरकार ने सभी सरकारी एवं निजी कार्यालयों को पूरे हफ्ते सामान्य कार्यावधि के दौरान खोलने की अनुमित देने का सझाव दिया है. साथ ही कहा है कि कार्यालय पहुंचने के समय को अलग-अलग किया जा सकता है ताकि भीड़-भाड़ से बचा सका.



इन गतिविधियों पर पाबंदी रखना चाहती है पंजाब सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सुबह पांच बजे से शाम के सात बजे तक लोगों की आवाजाही पर कोई पाबंदी नहीं चाहती और अगर कोई पाबंदी लगानी भी हो तो यह समय सीमा शाम सात बजे से सुबह पांच बजे के बीच हो. पंजाब सरकार (Punjab Government) उन गतिविधियों पर पाबंदी जारी रखना चाहती है जिसमें बड़ी संख्या में लोग एक छत के नीचे जमा होते हैं जैसे शॉपिंग मॉल, सिनेमा, विवाह समारोह स्थल, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक जमावड़ा एवं धार्मिक स्थल.

सिंह ने कहा कि 18 मई के बाद अधिकतम दुकानों और कारोबार को खोलने की कोशिश होगी.

राज्य सरकार के मुताबिक, अब तक पंजाब में 1946 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. इसमें से 1257 मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं और 32 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-
पंजाब में भी 31 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, 18 मई से खुलेंगी दुकानें

लॉकडाउन 4.0 से पहले पंजाब, कर्नाटक और गोवा ने बड़ी छूटों का किया ऐलान

 
First published: May 17, 2020, 12:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading