होम /न्यूज /पंजाब /Punjab: ताजिकिस्तान के साथ बेहतर तालमेल स्‍थाप‍ित करेगी पंजाब सरकार, शिक्षा, पर्यटन व व्यापार में करेंगे सहयोग

Punjab: ताजिकिस्तान के साथ बेहतर तालमेल स्‍थाप‍ित करेगी पंजाब सरकार, शिक्षा, पर्यटन व व्यापार में करेंगे सहयोग

ताजिकिस्तान के एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए सीएम मान ने अपने आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की. (Bhagwant Mann-Twitter)

ताजिकिस्तान के एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए सीएम मान ने अपने आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की. (Bhagwant Mann-Twitter)

Punjab Government: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिक्षा, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में ताजिकिस्तान के साथ बेहतर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सीएम मान ने कहा कि दुनिया तेजी से एक वैश्विक गांव के रूप में उभर रही है
शिक्षा क्षेत्र में उभरते रुझानों के साथ छात्रों को परिचित कराने की आवश्यकता
विद्यार्थी और अध्यापकों के आदान-प्रदान के लिए प्रोग्राम शुरू करने का प्रयास करेंगे

एस. सिंह

चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शिक्षा, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में ताजिकिस्तान के साथ बेहतर सहयोग की वकालत की है. ताजिकिस्तान (Tajikistan) के एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करते हुए सीएम मान ने अपने आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की और कहा कि दुनिया तेजी से एक वैश्विक गांव के रूप में उभर रही है, शिक्षा के क्षेत्र में उभरते रुझानों के साथ छात्रों को परिचित कराने की आवश्यकता है.

पंजाब और ताजिकिस्तान के बीच लगातार छात्र और शिक्षकों के आदान-प्रदान कार्यक्रमों की आवश्यकता पर जोर देते हुए मान ने कहा कि छात्रों के ज्ञान को बढ़ाने और शिक्षकों को अपस्किल करना समय की आवश्यकता है, जिसमें इस तरह की पहल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

सरकारी नौकरी के लिए पानी की टंकी पर चढ़ीं 2 PTI टीचर, AAP सरकार से की ये मांग

भगवंत मान ने कहा कि पंजाब और तजाकिस्तान के विद्यार्थी और अध्यापकों के आदान-प्रदान के लिए प्रोग्राम शुरू करने का प्रयास कर सकते हैं, जिसमें राज्य सरकार उनको पूरा सहयोग देगी. उन्होंने पंजाब और तजाकिस्तान, दोनों के दरमियान पर्यटन क्षेत्र में आपसी सहयोग का पक्ष भी उभारा और उन्होंने फरवरी 2023 में राज्य में होने वाले निवेश पंजाब सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रतिनिधिमंडल को न्योता दिया.

पंजाब और तजाकिस्तान के दरमियान व्यापार को बड़े स्तर पर खोलने की वकालत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दोनों देशों के दरमियान आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए भी बहुत सहायक हो सकता है. एक मिसाल देते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब के बासमती चावल की तजाकिस्तान में बहुत मांग है और इसके निर्यात में विस्तार हुआ है. जिससे यह राज्य के किसानों की किस्मत बदल सकती है.

सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार तजाकिस्तान के साथ अकादमिक, पर्यटन, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्रों में बेहतर संबंध बनाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ टूरिज्म एंड ऐंटरप्रिन्योरशिप, तजाकिस्तान से उबैदुलो ऐसोरज़ोदा, विदेश मामलों के वाइस रेक्टर जबरोव फतेहउल्ला अमरीविच, अर्थशास्त्री डाक्टर उमरोव खोजामहमद, डीन, टेक्निकल यूनिवर्सिटी, तजाकिस्तान रुस्तम चोलमातोव ने मुख्यमंत्री को पंजाब और तजाकिस्तान के बीच अच्छे संबंधों का भरोसा दिया है.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab Government, Punjab news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें