कोरोना में ऑनलाइन स्टडी के लिए 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटेगी पंजाब सरकार, कल से शुरुआत
Chandigarh-Punjab News in Hindi

कोरोना में ऑनलाइन स्टडी के लिए 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटेगी पंजाब सरकार, कल से शुरुआत
शुरुआती चरण में 50 हजार स्मार्टफोन बांटे जाएंगे.

पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार (Captain Amrindar Singh Government) ने इसके लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया हैं. स्मार्टफोन (Smartphone) बांटने से पहले शिक्षा विभाग 11वीं और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री, ई-सेवा एप जैसी सरकारी एप्लिकेशन लोड करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 8:48 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण देशभर के स्कूल-कॉलेज फिलहाल बंद हैं. ऑनलाइन मीडियम से पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है. ऐसे में पंजाब सरकार (Punjab Government) युवाओं को स्मार्टफोन (Smartphone) बांटने की स्कीम लेकर आई है. 12 अगस्त यानी जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर इस स्कीम का शुभारंभ किया जाएगा.

इस स्कीम के तहत कैप्टन अमिरंदर सिंह (Captain Amrindar Singh) की सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं के छात्रों तक 1.78 लाख स्मार्टफोन बांटने का निर्णय किया है. शुरुआती चरण में 50 हजार स्मार्टफोन बांटे जाएंगे.

पंजाब के तीन जिलों में फिर से लगा नाइट कर्फ्यू, मास्क न पहनने पर मिलेगी ये सजा



राज्य सरकार ने इसके लिए नवंबर तक का समय निर्धारित किया हैं. इन मोबाइल फोन बांटने से पहले शिक्षा विभाग 11वीं और कक्षा 12वीं से संबंधित ई-सामग्री, 'ई-सेवा एप' जैसी सरकारी एप्लिकेशन लोड करेगा. इनके वितरण के तौर-तरीकों भी तय कर दिए गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार पहले बैच के 50,000 फोन के पहले वितरित किए जा चुके हैं और इतने ही फोन नवंबर तक वितरित कर दिए जाएंगे.
लावा कंपनी से खरीदे गए हैं फोन
पंजाब सरकार के मुताबिक, सभी फोन भारतीय कंपनी लावा से खरीदे गए हैं. पहले छात्रों को बांटे जाने वाले स्मार्टफोन चीन से खरीदने की बात कही जा रही थी.

पंजाब कांग्रेस में खींचतान: बाजवा बोले-पार्टी बचानी है तो अमरिंदर और जाखड़ को हटाना होगा

विधानसभा चुनाव में किया था वादा
पंजाब विधानसभा चुनाव के समय अमरिंदर सिंह ने ऐसा करने का वादा किया था. पहले सरकार ने घोषणा की थी कि फोन केवल लड़कियों को दिए जाएंगे, लेकिन बाद में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि कक्षा 12वीं के छात्रों की पर कोई असर न पड़े, इसलिए ऐसे लड़के और लड़कियां जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं उन दोनों को फोन दिए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज