Home /News /punjab /

punjab rajya sabha election schedule released ambika soni and balwinder singh bhunder will retire

पंजाब: राज्यसभा चुनाव का शेड्यूल जारी, अंबिका सोनी और बलविन्दर सिंह भूंदड़ होंगे रिटायर

राज्य सभा चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी (फाइल फोटो)

राज्य सभा चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी (फाइल फोटो)

Punjab News: 10 जून को राज्यसभा की 57 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. अगर पंजाब राज्य की बात करें तो उस दिन 2 सीटों के लिए चुनाव होंगे. इससे पहले 5 सीटों के लिए हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी के सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे. इस समय राज्यसभा में ‘आप’ के कुल 8 सदस्य हैं.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. पंजाब राज्य से चुने गए राज्यसभा के दो सदस्यों की समय-सीमा जुलाई 2022 में समाप्त हो रही है. इसे देखते हुए निर्वाचन आयोग (ECI) ने राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए शेड्यूल का ऐलान किया है. पंजाब से चुने गए राज्यसभा सदस्य अंबिका सोनी (कांग्रेस) और बलविन्दर सिंह भूंदड़ (शिरोमणि अकाली दल) का कार्यकाल 4 जुलाई 2022 को खत्म हो रहा है. पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. एस करुणा राजू ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना जारी करने की तारीख 24 मई है और नामांकन भरने की आखिरी तारीख 31 मई है.

डॉ. एस करुणा राजू ने जानकारी देते हुए बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 1 जून को की जाएगी. वहीं नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 3 जून तय की गई है. वोट 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक डाले जाएंगे. मतगणना उसी दिन शाम 5 बजे होगी. उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया 13 जून से पहले पूरी हो जाएगी.

आपका दबदबा
गौरतलब है कि पंजाब की पांच राज्यसभा सीटों पर आम आदमी पार्टी के सभी उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं. इनमें संदीप कुमार पाठक, राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा शामिल है. जिन 5 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हुआ था, उनमें सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दुल्लो शामिल थे.

5वीं सबसे बड़ी पार्टी बनी ‘आप’
आम आदमी पार्टी अपने आठ सदस्यों के साथ राज्यसभा में 5वीं सबसे बड़ी पार्टी है. मौजूदा वक्त में राज्यसभा में सबसे ज्यादा भाजपा के 97, कांग्रेस 34, टीएमसी के 13 और डीएमके के 10 सदस्य हैं.

10 जून को 57 सीटों के लिए होंगे चुनाव
गौरतलब है कि राज्यसभा  की रिक्त हो रही 57 सीटों पर चुनाव आयोग ने 10 जून को चुनाव कराने की घोषणा की है. सबसे ज्यादा सीटें उत्तर प्रदेश से 11, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से 6-6, बिहार से 5 और राजस्थान और कर्नाटक से 4-4 सीटें शामिल हैं.

Tags: Punjab, Rajya Sabha Elections

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर