• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • CHANDIGARH PUNJAB PUNJAB SCHOOLS DECLARED SUMMER HOLIDAYS SCHOOLS TO REMAIN CLOSED FROM MAY 24 TO JUNE 23 PUNSS

पंजाब में गर्मियों की छुट्टियां घोषित, 24 मई से 23 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

पंजाब में 23 जून तक सभी स्कूल रहेंगे बंद.

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार महामारी के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए लगातार सावधानियां बरतने के साथ-साथ अपेक्षित उपाय कर रही है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. पंजाब सरकार (Punjab government) ने राज्य के सरकारी, अर्ध -सरकारी और प्राइवेट स्कूल (Government, semi-government and private schools) सहित सभी स्कूलों 24 मई से 23 जून तक गर्मियों की छुट्टियां घोषित कर दी हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Education Minister Vijay Inder Singla) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि कोविड -19 महामारी (Covid-19 epidemic) के कारण शैक्षिक संस्थान विद्यार्थियों के लिए पहले ही बंद कर दिए गये थे और अब एक महीने के लिए स्कूल अध्यापकों और अन्य स्टाफ को भी छुट्टियां कर दी गई हैं.

    कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार महामारी के दौरान लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए लगातार सावधानियां बरतने के साथ-साथ अपेक्षित उपाय कर रही है. उन्होंने कहा कि इसी तरह विद्यार्थियों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने के लिए जरूरी कदम उठाने के अलावा उनकी सरकार ने स्कूलों में शिक्षा के मानक को ऊंचा उठाने के लिए सख्त मेहनत की है जो एडमिशन में विस्तार और नतीजों में सुधार से प्रतीत होता है.

    घरों में ही उपलब्ध करवाई जाएंगी मुफ्त वर्दियां
    सिंगला ने कहा कोविड के कारण पिछले साल से स्कूल बंद होने के बाद शिक्षा विभाग के अध्यापक मोबाइल ऐप्लिकेशन और टी.वी. चैनलों सहित अलग-अलग ऑनलाइन माध्यमों की सहायता से विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस साल भी अध्यापक सिलेबस ऑनलाइन ही पूरा करने के लिए विद्यार्थियों की हर संभव सहायता कर रहे हैं.

    कैबिनेट मंत्री ने अध्यापकों से अपील भी की कि वह छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों के साथ जुड़े रहें और विद्यार्थियों और अभिभावाकों को कोरोना वायरस को रोकने के लिए सुरक्षा प्रोटोकोल की पालना करने संबंधी जागरूक करें. स्कूल शिक्षा मंत्री  ने बताया कि अकादमिक सैशन 2021-22 के लिए सरकारी स्कूलों के लगभग 13,48,632 विद्यार्थियों को उनके घरों में ही मुफ़्त वर्दियां उपलब्ध करवाई जाएंगी और इस संबंधी शिक्षा विभाग द्वारा 80.92 करोड़ रुपए का अनुदान जारी किया गया है.