लाइव टीवी

बेटे-बेटी ने मां का शव लेने से किया इनकार, मुस्लिम परिवार ने किया सिख महिला का अंतिम संस्कार
Chandigarh-Punjab News in Hindi

News18Hindi
Updated: February 18, 2020, 8:06 AM IST
बेटे-बेटी ने मां का शव लेने से किया इनकार, मुस्लिम परिवार ने किया सिख महिला का अंतिम संस्कार
मुस्लिम परिवार के इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मामला पंजाब (Punjab) के मलेरकोटला का है. पुलिस का कहना है कि मुस्लिम परिवार ने सिख रीति-रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया है. गुरुद्वारे में अब श्राद्ध की बाकी रस्में भी कराई जाएंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 8:06 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) के बठिंडा में एक मुस्लिम परिवार ने सिख महिला का अंतिम संस्कार कर सामाज के लिए मिसाल पेश की. दरअसल, महिला के परिवार ने शव लेने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम परिवार ने अंतिम संस्कार की सारी रस्में निभाई. मुस्लिम परिवार के इस कदम की लोग सराहना कर रहे हैं.

मामला मलेरकोटला का है. महिला की पहचान दलप्रीत कौर के नाम पर हुई है. वह घरेलू सहायिका के तौर पर काम करती थी. बीते दिनों वह तीर्थयात्रा के दौरान बीमार हो गई थी. सोमवार को उसकी मौत हो गई.

दलप्रीत कौर का अंतिम संस्कार करने वाले परिवार के मुखिया मोहम्मद असलम ने कहा, 'हम उन्हें रानी चाची कहकर बुलाते थे. वह एक किराये के कमरे में अकेले रहती थी. हमें उनकी मौत से पहले तक उनके परिवार के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. उनकी मां और भाई दोनों कनाडा में रहते हैं. उनके ससुराल वाले संगरूर जिले के झुंडा गांव के रहने वाले बताए जा रहे हैं. रानी चाची का मायका और ससुराल दोनों आर्थिक रूप से संपन्न है.'

असलम आगे बताते हैं, 'रानी चाची की मौत के बाद उनके मोबाइल से मुझे उनके बेटे और बेटी का नंबर मिला. जब दोनों को रानी चाची की मौत की खबर दी, तो उन्होंने शव लेने से इनकार कर दिया.' उन्होंने आगे बताया, 'बेटे से मुझे पता चला कि रानी चाची का 1999 में तलाक हो चुका था, जिसके बाद वह यहीं अकेले रह रही थी. इतने सालों तक हमें उनके परिवार के बारे में कुछ पता नहीं चल पाया. जब परिवार ने यहां आने से इनकार कर दिया, तो हमें ही उनका अंतिम संस्कार करना पड़ा.'



पुलिस का कहना है कि मुस्लिम परिवार ने सिख रीति-रिवाज के साथ अंतिम संस्कार किया है. गुरुद्वारे में अब श्राद्ध की बाकी रस्में भी कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें: पंजाब: संगरूर में स्कूल वैन में लगी आग, 4 बच्‍चों की झुलसकर मौत

पंजाब में आफत, बाढ़ के चलते 6 लोगों की मौत, हाई अलर्ट घोषित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 18, 2020, 7:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर