लाइव टीवी

गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व पर 550 कैदियों को रिहा करेगा पंजाब

भाषा
Updated: September 29, 2019, 9:19 AM IST
गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशपर्व पर 550 कैदियों को रिहा करेगा पंजाब
नवंबर में 550वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा. (पंजाब सीएम अमरिंदर सिंह- फाइल फोटो)

पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाशपर्व पर 550 कैदियों को मानवीय आधार पर रिहा करेगी.

  • भाषा
  • Last Updated: September 29, 2019, 9:19 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (CM Amarinder Singh) ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) के 550वें प्रकाशपर्व पर 550 कैदियों को मानवीय आधार पर रिहा करेगी. उन्होंने कहा कि ये लोग किसी भी तरह से समाज के लिए कोई खतरा नहीं हैं. सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि 550 वां प्रकाश पर्व पहले सिख गुरु की दया की विचारधारा का अनुसरण करने और 550 कैदियों को रिहा करने का अच्छा अवसर है. सिंह ने एक आधिकारिक बयान में, पूरे देश में नौ सिख कैदियों की विशेष रिहाई के राज्य सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी धन्यवाद दिया.

मृत्युदंड पाए कैदी की सजा आजीवन कारावास में बदली
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने घोषणा की कि विशेष माफी के तहत एक कैदी को मिले मृत्युदंड को बदलकर आजीवन कारावास किया जाएगा. गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की विभिन्न जेलों में बंद नौ सिख कैदियों को विशेष व्यवस्था के तहत राहत देने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि एक मामले में मृत्युदंड पाए एक कैदी की सजा को घटाकर आजीवन कारावास करने का फैसला किया गया है जबकि बाकी आठ मामलों में विशेष माफी के तहत आजीवान कारावास और अन्य सजा काट रहे कैदियों की समयपूर्व रिहाई की जाएगी.

सरकार की है ये योजना

नवंबर में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव का 550वां प्रकाश पर्व है. इस बीच सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर कैदियों के लिये विशेष माफी के तहत देश की विभिन्न जेलों में बंद कुछ और बंदियों को रिहा करने की भी योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें-

पंजाब में आतंकी साजिश वाले पाक के 2 ड्रोन बरामद, चीनी कंपनी ने किया था निर्माण
Loading...

अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीय मूल के सिख पुलिस ऑफिसर की गोली मारकर हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 9:19 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...