पंजाब में वैक्सीनेशन के 2 हजार से ज्यादा सेंटर, प्रतिदिन 2,75,675 टीके लगाने की क्षमता

स्वास्थ्य विभाग ने अब अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य निश्चित किया है

स्वास्थ्य विभाग ने अब अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य निश्चित किया है

Punjab Vaccination: सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों में यह टीका हफ्ते के 7 दिनों बिल्कुल मुफ्त लगाया जा रहा है. प्राइवेट अस्पतालों के लिए सरकार ने टीके की एक खुराक के लिए अधिक से अधिक कीमत 250 रुपए तय की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2021, 10:42 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने 1965 सरकारी और 296 प्राईवेट वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centres) स्थापित किये हैं. इन केन्द्रों में प्रतिदिन में 2,75,675 लोगों को टीका लगाने की क्षमता है. स्वास्थ्य विभाग (Health & Family Welfare department) ने अब अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने का लक्ष्य निश्चित किया है. इसके अंतर्गत राज्य में विशेष करके ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. 45 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए सह-रोगों वाली शर्त हटाने के बाद सभी जिलों में से टीकाकरण (Vaccination) मुहिम को भरपूर समर्थन मिला है.

सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में टीका मुफ्त
सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों में यह टीका हफ्ते के 7 दिनों बिल्कुल मुफ्त लगाया जा रहा है. प्राइवेट अस्पतालों के लिए सरकार ने टीके की एक खुराक के लिए अधिक से अधिक कीमत 250 रुपए तय की है. ब्लाक एक्स्टेंशन ऐजूकेटरस और मास मीडिया अफसरों की टीमें निरंतर स्पष्ट और प्रभावी ढंग से टीके की विश्वसनीयता सम्बन्धी जागरूकता पहुंचा रही हैं जिस कारण लोग अब अपने आप टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- ममता बनर्जी की व्हीलचेयर वाले वीडियो पर संबित पात्रा का तंज- बेचारा पैर...
स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू (Health Minister Mr. Balbir Singh Sidhu) ने बताया कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने सम्बन्धी जारी सावधानियों और दिशा निर्देशों संबंधी जागरूक करने के लिए एक व्यापक जागरूकता मुहिम की शुरुआत की गई है. कोविड के विरुद्ध रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए चलाई यह मुहिम अब लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने में सिलसिलेवार ढंग से आगे बढ़ रही है.



स्वास्थ्य विभाग लुधियाना की टीम की तरफ से किये जा रहे काम की सराहना करते हुये सिद्धू ने कहा कि हमारी टीमें गांवों में स्वास्थ्य केन्द्रों का दौरा कर रही हैं और वहां के आम लोगों और स्टाफ सदस्यों को कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है. कोविड के टीके से सम्बन्धित भ्रमों और अफवाहों को दूर किया जा रहा है जिससे लोगों के सवालों के संतोषजनक जवाब देकर मुहिम को कामयाब बनाया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज