होम /न्यूज /पंजाब /

पंजाब: रणजीत सागर बांध का जलस्तर खतरे के निशान के करीब, लोगों की बढ़ी चिंता, गांव खाली करने के आदेश

पंजाब: रणजीत सागर बांध का जलस्तर खतरे के निशान के करीब, लोगों की बढ़ी चिंता, गांव खाली करने के आदेश

पंजाब के रणजीत सागर बांध में पानी खतरे के निशान के करीब आ गया है, हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. (फोटो News18)

पंजाब के रणजीत सागर बांध में पानी खतरे के निशान के करीब आ गया है, हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. (फोटो News18)

Punjab News: पंजाब के रणजीत सागर बांध में पानी खतरे के निशान के करीब आ गया है. जिसके चलते पठानकोट जिला प्रशासन ने बांध के नजदीक बसे गावों के लोगों को अपने सामान और पशुओं के साथ सुरक्षित स्थानों पर चले जाने का आदेश जारी किया है. बीते दिनों से हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. प्रशासन ने कहा है कि बांध के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं. इसलिए लोगों को बांध के आसपास और दरिया के किनारे के गांव को खाली कर देने चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

पंजाब के रणजीत सागर बांध में पानी खतरे के निशान के करीब आ गया है.
बांध के नजदीक बसे गावों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने का आदेश.
हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है.

(एस. सिंह)

चंडीगढ़. पंजाब के रणजीत सागर बांध में पानी खतरे के निशान के करीब आ गया है. जिसके चलते पठानकोट जिला प्रशासन ने बांध के नजदीक बसे गावों के लोगों को अपने सामान और पशुओं के साथ सुरक्षित स्थानों पर चले जाने का आदेश जारी किया है. बीते दिनों से हिमाचल में हो रही भारी बारिश के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. प्रशासन ने कहा है कि बांध के गेट कभी भी खोले जा सकते हैं. इसलिए लोगों को बांध के आसपास और दरिया के किनारे के गांव को खाली कर देने चाहिए.

जिला उपायुक्त ने जारी किए गए अलर्ट के बाद कहा है कि अधिशासी अभियंता रणजीत सागर बांध शाहपुरकंडी टाउनशिप पठानकोट से प्राप्त सूचना अनुसार डैम का जलस्तर आरएल 522 तक पहुंच चुका है. जिसे सुरक्षा की दृष्टि से कभी भी छोड़ा जा सकता है. उन्होने कहा कि डैम के नजदीकी और कंडी एरिया के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है.

उपायुक्त ने बताया कि पठानकोट के एसएसपी डैम के नजदीक रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाने के लिए स्थानीय पुलिस को तैनात कर दिया है. उपमंडल मजिस्ट्रेट धारकलां ने लोगों को इलाका छोड़ने के लिए लाउडस्पीकरों से मुनादी करवाई है. जिला माल अधिकारी मुनादी करवाने की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवा रहे हैं.

गुरदासपुर में कई गांव पानी में डूबे
उधर पंजाब के गुरदासपुर में कस्सोवाल बीओपी में रावी दरिया पर बने धुस्सी बांध में एक बड़ी दरार आने से आसपास के कई गांव पानी में डूब गए हैं. प्राप्त जानकारी अनुसार रावी दरिया में अचानक पानी का स्तर बढ़ने से बीएसएफ की अग्रिम सीमा चौकी कस्सोवाल के पास दरिया के किनारे पर बने धुस्सी बांध में बड़ी दरार आ गई है. जिसके कारण दरिया का पानी कई गांवों में घुस गया है.

Tags: Flood alert, Punjab

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर