पंजाब में 15 अक्‍टूबर से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्‍कूल, मानने होंगे ये नियम

पंजाब में खुलेंगे स्‍कूल. सरकार ने जारी की गाइडलाइंस.
पंजाब में खुलेंगे स्‍कूल. सरकार ने जारी की गाइडलाइंस.

पंजाब सरकार (Punjab Schools) की ओर से 15 अक्‍टूबर से प्रदेश में स्‍कूल खुल जाएंगे. लेकिन यह सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्‍टूडेंट्स के लिए ही खोले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 8:04 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए लगाया गया लॉकडाउन (Lockdown) हटने के बाद अब देश में अनलॉक 5 चल रहा है. इसके तहत केंद्र सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर स्‍कूल खोलने की अनुमति दे दी है. ऐसे में अब राज्‍य अपने-अपने हिसाब से स्‍कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी कर रहे हैं. इस बीच पंजाब सरकार (Schools in Punjab) ने भी स्‍कूल को लेकर अहम फैसला किया है.

पंजाब सरकार की ओर से 15 अक्‍टूबर से प्रदेश में स्‍कूल खुल जाएंगे. लेकिन यह सिर्फ 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्‍टूडेंट्स के लिए ही खोले जाएंगे. पंजाब के गृह विभाग की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही कुछ अहम गाइडलाइंस जारी की गई हैं, जिनका पालन स्‍कूलों को अनिवार्य रूप से करना होगा.

पंजाब सरकार की ओर से स्‍कूलों के लिए गाइडलाइंस-



> स्कूलों को मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्‍य प्रोटोकाल को पूरी तरह से मानना होगा.
> पंजाब में स्कूल सिर्फ 3 घंटे के लिए ही खोले जा सकेंगे.

> एक बार में 20 से अधिक बच्चे कक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएगे.

> एक बेंच पर दो बच्‍चे एक साथ नहीं बैठ सकेंगे और दो बेंचों के बीच उचित दूरी भी होनी चाहिए.



> अगर बच्चों की संख्या अधिक है तो कक्षाओं को 2 शिफ्ट में लगाया जाए.

शिक्षा मंत्रालय ने स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनमें परिसरों की पूरी तरह सफाई और उन्हें संक्रमणमुक्त करना, उपस्थिति की नीतियों में लचीलापन रखना, तीन सप्ताह तक मूल्यांकन नहीं करना और कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान घर से पढ़ाई से सुगमता से औपचारिक स्कूल प्रणाली तक बदलाव सुनिश्चित करना शामिल है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज