पंजाब में प्रवेश के लिए आज से सभी के लिए स्क्रीनिंग होगी जरूरी, जानें अपने हर सवाल का जवाब
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब में प्रवेश के लिए आज से सभी के लिए स्क्रीनिंग होगी जरूरी, जानें अपने हर सवाल का जवाब
पंजाब में प्रवेश के लिए स्क्रीनिंग होगी जरूरी

पंजाब सरकार (Punjab Government) की नई गाइडलाइन के मुताबिक अब पंजाब (Punjab) में प्रवेश करने वाले लोगों को विदेश से आने वाले यात्रियों की तरह ही 14 दिन होम क्वारंटाइन (Home quarantine) होना पड़ेगा.

  • Share this:
चंडीगढ़. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को देखते हुए पंजाब सरकार (Punjab Government) ने आज से राज्य में आने वाले दूसरे प्रदेश के लोगों के लिए नियम और सख्त कर दिए हैं. सरकार की नई गाइड लाइन के मुताबिक अब पंजाब (Punjab) में प्रवेश करने वाले लोगों को विदेश से आने वाले यात्रियों की तरह ही 14 दिन होम क्वारंटाइन (Home quarantine) होना पड़ेगा. इसके साथ ही दूसरे राज्यों से यात्रियों को पंजाब आने से पहले ई रजिस्ट्रेशन (E-registration) कराना अनिवार्य कर दिया गया है.

पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है. सूबे में कोरोना के केस 6600 के पार हो चुके हैं, जबकि 175 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने लॉकडाउन के नियम में आज से सख्ती कर दी है. पंजाब में अब उन्हीं वाहनों को आने की इजाजत दी जाएगी, जिनका ई-रजिस्ट्रेशन हुआ होगा. बिना रजिस्ट्रेशन वाली गाड़ियों को टोल पर रोक लिया जाएगा और वहीं पर वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा. वाहनों का रजिस्ट्रेशन https://cova.punjab.gov.in/registration पर कराया जा सकता है.

यही नहीं पंजाब में प्रवेश करने से पहले यात्री को स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और किसी में भी कोरोना के लक्षण दिखाई दिए तो उसे क्वारंटान किया जाएगा. अगर कोई पंजाब से दूसरे राज्य एक दिन के लिए भी जाता हैं तो उसे वापस आने पर 14 दिन क्वारंटाइन होना पड़ेगा.



आइए जानते हैं कुछ सवालों के जवाब...

  • पंजाब जाने वाले वाहन मालिक कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
    पंजाब जाने वाले यात्रियों को https://cova.punjab.gov.in/registration पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसमें वाहन चालक को खुद को रजिस्टर्ड करने के साथ और कौन कौन गाड़ी में बैठेगा उसकी भी जानकारी देनी होगी. सभी के फोन में कोवा एप होना अनिवार्य किया गया है. साथ ही रजिस्टर्ड आने पर एक क्यूआर कोड मिलेगा जिसका प्रिंट निकालकर कार के फ्रंट शीशे में चिपकाना होगा.
  • 1 घंटे के लिए भी दूसरे राज्य गए तो इन नियमों का करना होगा पालन
    अगर कोई भी पंजाब का नागरिक दूसरे राज्य में एक घंटे के लिए भी जाता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा. पंजाब के लोग हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में काफी आते जाते रहते हैं.
  • ट्राइसिटी के लिए क्या होंगे नियम?
    ट्राइसिटी जैसे की चंडीगढ़, पंचकूला या फिर मोहाल जाने व जाने वालों पर क्वारंटाइन का नियम लागू नहीं होगा. क्वारंटाइन केवल दूसरे राज्य से जाने व आने वाले यात्रियों के लिए है.
  • रजिस्ट्रेशन कराना भूल गए तो क्या होगा?
    अगर कोई यात्री पंजाब में प्रवेश करने से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उसे बॉर्डर पर रोक लिया जाएगा और वहां मौजूद पुलिसकर्मी वाहन का रजिस्ट्रेशन करेंगे. इसी के साथ वाहन में बैठे लोगों की जानकारी लेंगे. रजिस्ट्रेशन होने के बाद ही वाहन मालिक को राज्य में प्रवेश की अनुमति दी जा सकेगी.
  • पंजाब से होकर गुजरने वाले वाहनों के लिए क्या हैं नियम?
    अगर कोई वाहन पंजाब से होकर दूसरे राज्य जा रहा है तो उसे पंजाब में प्रवेश करने का रजिस्ट्रेशन को कराना ही होगा. वाहन में बैठा यात्री क्योंकि राज्य में रुक नहीं रहा है तो उस पर क्वारंटाइन का नियम में लागू नहीं होगा. वह जिस राज्य में जा रहा है उसे वहां के नियम का पालन करना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading