अपना शहर चुनें

States

SERO SURVEY: पंजाब के 12 जिलों की चौथाई आबादी कोरोना प्रभावित

पंजाब के सेरो सर्वे में हुआ खुलासा. (सांकेतिक तस्वीर-AP)
पंजाब के सेरो सर्वे में हुआ खुलासा. (सांकेतिक तस्वीर-AP)

स्वास्थ्य सचिव हुसैन लाल ने एक बयान में बताया कि हाल के सर्वेक्षण (Sero Survey) में औचक रूप से चुने गये इन जिलों में 4,678 लोगों पर सर्वेक्षण किया गया. करीब 96 प्रतिशत लोग बिना लक्षण वाले पाये गये.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 9:57 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पंजाब (Punjab) के 12 जिलों में सीरो सर्वेक्षण (Sero Survey) के दौरान 24.19 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना प्रभावित पायी गयी है. एक अधिकारी बयान में यह जानकारी दी गयी. स्वास्थ्य सचिव हुसैन लाल ने एक बयान में बताया कि हाल के सर्वेक्षण में औचक रूप से चुने गये इन जिलों में 4,678 लोगों पर सर्वेक्षण किया गया. करीब 96 प्रतिशत लोग बिना लक्षण वाले पाये गये.

शहरी क्षेत्रों में करीब 30.5 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना प्रभावित पायी गयी 
बयान के अनुसार राज्य के 12 जिलों में कराये गये दूसरे सीरो सर्वेक्षण के हिसाब से पंजाब की 24.19 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना वायरस से संक्रमित हुई. शहरी क्षेत्रों में करीब 30.5 प्रतिशत जनसंख्या कोरोना प्रभावित पायी गयी जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रतिशत 21 था. लुधियाना में यह 54.6 प्रतिशत था. वहां अकले शहरी क्षेत्रों में 71.7 प्रतिशत पर सर्वेक्षण किया गया.

फिरोजपुर, जालंधर और एसएएस नगर (मोहाली) जैसे जिलों में भी किया गया सर्वे
यह सर्वेक्षण फिरोजपुर, जालंधर और एसएएस नगर (मोहाली) जैसे जिलों में भी किया गया. बयान में कहा है, ‘सर्वेक्षण में शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में महिलाओं में संक्रमण दर ऊंची पायी गयी.’ बयान के अनुसार हर जिले को गांवों से 200 और शहरों से 200 नमूने लेने को कहा गया था. सेरो सर्वेक्षण में संक्रमण के विरूद्ध एंटीबडी की मौजूदगी के वास्ते लोगों के समूह का रक्त सेरेम की जांच की जाती है ताकि यह पता चल पाए कि अतीत में कौन-कौन संक्रमित हुआ था और अब संक्रमणमुक्त हो चुका है. पिछले महीने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने दूसरे सेरोसर्वेक्षण की मंजूरी दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज