Home /News /punjab /

sgpc to provide free education to children returned with parents from afghanistan

अफगानिस्तान से माता-पिता के साथ लौटे बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगी SGPC

 एसजीपीसी ने भारत सरकार और भारतीय विश्व मंच के समन्वय से उन्हें एयरलिफ्ट करने के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की है. इसका सारा खर्च एसजीपीसी ने वहन किया है.

एसजीपीसी ने भारत सरकार और भारतीय विश्व मंच के समन्वय से उन्हें एयरलिफ्ट करने के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की है. इसका सारा खर्च एसजीपीसी ने वहन किया है.

एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि ये बच्चे फिलहाल उनके माता-पिता नई दिल्ली में सामुदायिक गुरुद्वारों में रहेंगे, लेकिन एसजीपीसी उन्हें न केवल पंजाब में हमारे संस्थानों में स्कूल स्तर की शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि उनके बोर्डिंग और लॉजिंग का भी ख्याल रखेगा.

अधिक पढ़ें ...

(एस. सिंह की रिपोर्ट)

चंडीगढ़. सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर अफगानिस्तान से भारत लौटे अल्पसंख्यक बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगी. एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि औपचारिक मंजूरी के लिए इस मुद्दे को एसजीपीसी की कार्यकारी निकाय की अगली बैठक में रखा जाएगा.

हरजिंदर सिंह धामी ने कहा कि ये बच्चे फिलहाल उनके माता-पिता नई दिल्ली में सामुदायिक गुरुद्वारों में रहेंगे, लेकिन एसजीपीसी उन्हें न केवल पंजाब में हमारे संस्थानों में स्कूल स्तर की शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि उनके बोर्डिंग और लॉजिंग का भी ख्याल रखेगा.

पंजाब सरकार ने एमएसपी पर मूंगी खरीद की तारीख बढ़ाई, किसानों को फायदा

धामी ने कहा कि यह ऑफर अफगानी हिंदू परिवारों के लिए भी खुला रहेगा. जाति या धर्म का कोई भेदभाव नहीं होगा. यहां तक कि हमारे स्कूलों में हिंदू बच्चों को भी शिक्षा दी जाएगी. अल्पसंख्यक शांति से जीवन व्यतीत करने के लिए अफगानिस्तान छोड़ने के लिए बेताब हैं. केंद्र ने उन्हें अफगानिस्तान से निकालने के लिए उन्हें ई-वीजा जारी करने की पहल की है. एसजीपीसी ने भारत सरकार और भारतीय विश्व मंच के समन्वय से उन्हें एयरलिफ्ट करने के लिए विशेष उड़ानों की व्यवस्था की है. इसका सारा खर्च एसजीपीसी ने वहन किया है.

अभी भी वापस लाए जा रहे हैं अफगान अल्पसंख्यक
इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा कि काबुल में गुरुद्वारे पर 18 जून के आतंकी हमले के बाद से तीन उड़ानों के माध्यम से 62 अफगान अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्य सुरक्षित रूप से नई दिल्ली पहुंचे हैं. दो नाबालिगों सहित 30 अफगानियों का एक समूह हाल ही में यहां उतरा है. इससे पहले तीन बच्चों और एक शिशु सहित 32 लोगों को लेकर दो उड़ानें यहां उतरी थीं.

पंजाबः बैंक से 35 लाख रुपये से भरा बैग लेकर भाग गया 12 साल का बच्चा, ATM में लोड होना था कैश

इन सभी को नई दिल्ली के तिलक नगर स्थित गुरुद्वारा श्री गुरु अर्जन देव जी में ठहराया गया था. उन्होंने कहा कि 110 सिख अभी भी अफगानिस्तान में हैं जिन्हें निकालने का सिलसिला जारी है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा कुल 109 ई-वीजा जारी किए गए और लगभग 60 आवेदन लंबित हैं.

Tags: Afghanistan, Afghanistan taliban news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर