होम /न्यूज /पंजाब /Chandigarh Airport के नाम पर व‍िपक्ष ने फ‍िर खड़ा क‍िया बवाल, कहा- केंद्र के सामने झुक गए भगवंत मान

Chandigarh Airport के नाम पर व‍िपक्ष ने फ‍िर खड़ा क‍िया बवाल, कहा- केंद्र के सामने झुक गए भगवंत मान

पंजाब के विपक्षी दलों ने इस मामले में भगवंत मान सरकार  को घेरा है और कहा है कि इसका नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मोहाली होना चाहिए था. (File Photo)

पंजाब के विपक्षी दलों ने इस मामले में भगवंत मान सरकार को घेरा है और कहा है कि इसका नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मोहाली होना चाहिए था. (File Photo)

Shaheed Bhagat Singh International Airport Chandigarh: शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चंडीगढ़ के नाम को लेकर एक बा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

एस. सिंह

चंडीगढ़. चंडीगढ़ एयरपोर्ट (Chandigarh Airport) का नाम बदल कर शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चंडीगढ़ (Shaheed Bhagat Singh International Airport Chandigarh) रखने के बाद भी विवाद थमा नहीं है. इसको लेकर एक बार फ‍िर से व‍िवाद शुरू हो गया है. पंजाब के विपक्षी दलों ने इस मामले में भगवंत मान सरकार (Bhagwant Mann Government) को घेरा है और कहा है कि इसका नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट मोहाली होना चाहिए था, क्योंकि यह पंजाब की धरती पर बना है. विपक्ष अब एयरपोर्ट के साथ मोहाली जोड़ने की मांग कर रहा है.

कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कहा कि सीएम भगवंत मान केंद्र सरकार के सामने झुक गए हैं. उन्होंने कहा कि विधानसभा में एयरपोर्ट के साथ मोहाली का नाम जोड़ने का प्रस्ताव पारित किया था, जबकि मोहाली का नाम एयरपोर्ट के साथ नहीं जोड़ा गया है. शिरोमणि अकाली दल ने भी इसका विरोध जताया है और इसे सरकार की नाकामी करार दिया है.

Chandigarh Airport : शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट, FM निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

उधर, सीएम भगवंत मान ने मामले में सफाई देते हुए कहा है कि सरकार के प्रयास से एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर हो गया है, चार माह बाद इसके नाम के साथ मोहाली भी जुड़ जाएगा. गौरतलब है कि बुधवार को शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती पर आधिकारिक तौर पर चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चंडीगढ़ रख दिया गया है.

कुछ दिन पहले पंजाब और हरियाणा ने घोषणा की थी कि इस मुद्दे पर दोनों राज्यों के बीच सहमति है. इससे पहले हरियाणा ने कहा था कि हवाई अड्डे का नाम केवल चंडीगढ़ के नाम पर रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी है. हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा ने भगत सिंह के नाम पर हवाई अड्डे का नाम रखने के लिए पंजाब के साथ सहमति व्यक्त की थी.

लेकिन मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में भाजपा के हरियाणा की बागडोर संभालने के बाद उन्होंने 2015 में अपना विचार रखा कि हवाई अड्डे का नाम आरएसएस के विचारक मंगल सेन के नाम पर रखा जाना चाहिए. पंजाब विधानसभा ने पहले एक प्रस्ताव पारित किया था कि हवाई अड्डे का नाम भगत सिंह के नाम पर रखा जाना चाहिए. जबकि हरियाणा इसके लिए सहमत था, लेकिन वह नहीं चाहता था कि इसे मोहाली हवाई अड्डा कहा जाए. बावजूद इसके कि पंजाब ने मोहाली में हवाई अड्डे की स्थापना के लिए जमीन दी थी.

Tags: Bhagwant Mann, Congress, Punjab Government, Punjab news, Shaheed Bhagat Singh

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें