Weekend Lockdown News Live Updates: कोरोना का कहर जारी, यूपी, दिल्ली से चंडीगढ़ तक वीकेंड लॉकडाउन

चंडीगढ़ प्रशासन ने शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार सुबह के 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़ प्रशासन ने शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार सुबह के 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Weekend curfew in Chandigarh: चंडीगढ़ प्रशासन के सलाहकार मनोज परीदा ने कहा कि एनडीए परीक्षा के लिए छात्र एडमिट कार्ड (Admit Card) दिखाकर यात्रा कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए चंडीगढ़ प्रशासन (Chandigarh Administration) ने शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू (Weekend Curfew) लगाने का फैसला किया है. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं के संचालन अनुमति रहेगी. प्रशासन का नया आदेश आज रात से लागू होगा. हालांकि प्रशासन ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि एनडीए परीक्षा पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. चंडीगढ़ प्रशासन के सलाहकार मनोज परीदा ने कहा कि छात्र एडमिट कार्ड (Admit Card) दिखाकर यात्रा कर सकेंगे. कर्फ्यू के दौरान टीकाकरण चलता रहेगा.

यूपी में रविवार को लॉकडाउन

दूसरी ओर कोरोना संक्रमण को देखते हुए यूपी प्रशासन ने रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. वहीं मास्क ना पहनने पर 1000 से 10 हजार रुपये का जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने बृहस्पतिवार को राज्य के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल आगामी 15 मई तक बंद रखने और उप्र बोर्ड की परीक्षाएं 20 मई तक स्थगित करने का फैसला किया. साथ ही दो हजार से ज्यादा उपचाराधीन मामलों वाले 10 जिलों में रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू करने के निर्देश दिए गए हैं. इन जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ और गोरखपुर शामिल हैं.

Youtube Video

दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन

यूपी से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए इस वीकेंड में कर्फ्यू लगाने और 30 अप्रैल तक मॉल, जिम और ऑडिटोरियम बंद रखे जाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की. आधिकारिक आदेश के अनुसार वीकेंड कर्फ्यू 16 अप्रैल (शुक्रवार) रात दस बजे से शुरू होगा और 19 अप्रैल (सोमवार) सुबह पांच बजे समाप्त होगा. राजधानी में जिम, ऑडिटोरियम, मॉल, स्पा, मनोरंजन पार्क और सभा कक्ष 30 अप्रैल तक बंद रहेंगे. सिनेमाघरों में भी केवल 30 प्रतिशत लोगों को प्रवेश दिया जाएगा.

एक हफ्ते बाद होगी समीक्षा



हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू को बढ़ाने पर फैसला अगले सप्ताह कोविड-19 हालात की समीक्षा के बाद लिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि वीकेंड के कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं और विवाह समारोह प्रभावित नहीं होंगे और विवाह कार्यक्रमों में शामिल होने वालों को पास जारी किए जाएंगे. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने आदेश में कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति होगी. हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अंतरराज्यीय बस अड्डे जाने वाले लोगों को वैध टिकट दिखाकर आगे जाने की अनुमति होगी.



टीका लगवाने जा रहे लोगों को कर्फ्यू पास के लिए आवेदन करना होगा. मीडिया कर्मियों को वीकेंड कर्फ्यू से छूट रहेगी. भोजन, किराने, फल और सब्जियों और दैनिक उत्पादों से जुड़े लोगों को भी आवाजाही के लिए कर्फ्यू पास दिखाना होगा. सरकार पहले ही 30 अप्रैल तक दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू कर चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज