Home /News /punjab /

cm bhagwant mann gifts 600 units free electricity to punjab people and waived off outstanding bills dlpg

पंजाब की जनता को बड़ी राहत, माफ होंगे बिजली बकाया बिल, फ्री यूनिट भी बढ़ीं

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के लोगों के बकाया बिजली बिल किए माफ . (File Photo)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब के लोगों के बकाया बिजली बिल किए माफ . (File Photo)

सीएम भगवंत मान मंत्री मंडल ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के 31 दिसंबर, 2021 तक के लम्बित बकाये जिनका 30 जून, 2022 तक भुगतान नहीं किया गया था, को माफ करने के लिए हरी झंडी दे दी है. राज्‍य सरकार के इस कदम से लगभग 28.10 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 1298 करोड़ रुपए की राहत मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने निवासियों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आज कैबिनेट ने 1 जुलाई, 2022 से राज्य के प्रत्येक घर को हर बिल पर 600 यूनिट मुफ्त बिजली देने के फैसले को मंजूरी दे दी है. यह फैसला आज पंजाब सिविल सचिवालय में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमंडल की मीटिंग के दौरान लिया गया.

    पंजाब सरकार की ओर से बताया गया कि कि राज्य के सभी घरेलू उपभोक्ता प्रति बिल उपभोग हुई 600 यूनिट पर ज़ीरो बिल प्राप्त करने के योग्य होंगे. इससे घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी, जिनको अब तक हर महीने बिजली दरों के रूप में काफी खर्च करना पड़ता था. इस फ़ैसले के अनुसार अनुसूचित जाति (एससी), गरीबी रेखा से नीचे ग़ैर-अनुसूचित जाति (नॉन-एससी) और पिछड़ी श्रेणी (बीसी) वाले घरेलू उपभोक्ता जो मौजूदा समय में हर बिल पर 400 यूनिट मुफ्त बिजली के योग्य थे, को भी सब्सिडी पर 600 यूनिट बिजली मिलेगी.

    इसी तरह पंजाब के स्वतंत्रता सैनानियों और उनके वारिस (पोते-पोतियों तक) घरेलू उपभोक्ता जोकि मौजूदा समय मुफ़्त 400 यूनिट बिजली के लिए योग्य थे, को भी सब्सिडी पर 600 यूनिट प्रति बिल बिजली मुफ़्त दी जायेगी. यदि एससी., बीपीएल, नॉन-एस सी, बीसी और स्वतंत्रता सैनानियों की श्रेणियों का उपभोग प्रति बिल 600 यूनिट से अधिक आता है तो वह 600 यूनिटों के अलावा अधिक उपभोग होने वाली यूनिटों के लिए पूरी तय दरों, मीटर किराया और लागू होने वाले सरकारी टैक्सों के साथ भुगतान करेंगे.

    इसके साथ ही एक बड़ा फैसला लेते हुए मंत्री मंडल ने सभी घरेलू उपभोक्ताओं के 31 दिसंबर, 2021 तक के लम्बित बकाये जिनका 30 जून, 2022 तक भुगतान नहीं किया गया था, को माफ करने के लिए हरी झंडी दे दी है. राज्‍य सरकार के इस कदम से लगभग 28.10 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 1298 करोड़ रुपए की राहत मिलेगी.

    Tags: Bhagwant Mann, Electricity, Free electricity, Punjab Government

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर