होम /न्यूज /पंजाब /

लम्पी स्किन: अभी तक 1.84 लाख से अधिक पशुओं का हुआ टीकाकरण, लगाए जाएंगे इंटर्न

लम्पी स्किन: अभी तक 1.84 लाख से अधिक पशुओं का हुआ टीकाकरण, लगाए जाएंगे इंटर्न

पंजाब में लंपी स्किन को लेकर टीकाकरण किया जा रहा है.

पंजाब में लंपी स्किन को लेकर टीकाकरण किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों पर टीकाकरण में तेजी लाई गई है. विभाग के अमले द्वारा छुट्टी वाले दिनों के दौरान भी टीकाकरण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विभाग को पहले मिली दवा की करीब 2.34 लाख डोज में से अब तक 1.84 लाख से अधिक डोज पशुओं को लगाई जा चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. देश के बाकी हिस्‍सों की तरह पंजाब में भी पशुओं में लंपी स्किन (Lumpy Skin) की बीमारी तेजी से फैल रही है. हालांकि पंजाब के पशु पालन विभाग द्वारा लम्पी स्किन की बीमारी की रोकथाम के लिए अब तक 1.84 लाख से अधिक पशुओं का टीकाकरण (Vaccination) किया जा चुका है. विभाग के प्रमुख सचिव विकास प्रताप ने बताया कि गोट पॉक्स वैक्सीन की 83,000 डोज की तीसरी खेप विभाग के पास पहुंच चुकी है, जो आगे जिलों में बांट दी गई है.

    उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के दिशा-निर्देशों पर टीकाकरण में तेजी लाई गई है. विभाग के अमले द्वारा छुट्टी वाले दिनों के दौरान भी टीकाकरण किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि विभाग को पहले मिली दवा की करीब 2.34 लाख डोज में से अब तक 1.84 लाख से अधिक डोज पशुओं को लगाई जा चुकी हैं.

    इसके अलावा पंजाब वेटरिनरी वैक्सीन इंस्टीट्यूट, लुधियाना से 5 वैटरनरी अफसरों को भी अलग-अलग जिलों में भेजा गया है. इससे पहले मोहाली मुख्य कार्यालय से भी वैटरनरी अफसरों को 31 अगस्त तक जि‍लों में तैनात किया गया था. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की हिदायतों पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा 1 करोड़ रुपए की राशि पशु पालन विभाग को शिफ्ट की जा रही है, जो अपेक्षित दवा और डोज के लिए जि‍लों को बांटी जानी है.

    विकास प्रताप ने बताया कि बैचलर ऑफ वेटरिनरी साइंस (बी.वी.एस.सी.) के इंटरनशिप और अंतिम साल के विद्यार्थियों को भी टीकाकरण मुहिम को तेज करने और दूध उत्पादकों को जागरूक करने के लिए लगाया गया है, जिनको पंजाब के अलग- अलग जि‍लों खास तौर पर स्टाफ की कमी वाले स्थानों पर भेजा जा रहा है ताकि टीकाकरण मुहिम को जल्द से जल्द मुकम्मल किया जा सके.

    Tags: Bhagat Singh, Bhagwant Mann, Punjab news, Youth

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर