लाइव टीवी

कोरोना वायरस: पंजाब सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पूरे राज्य में लगाया कर्फ्यू
Punjab News in Hindi

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 3:28 PM IST
कोरोना वायरस: पंजाब सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पूरे राज्य में लगाया कर्फ्यू
मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लगाए गए लॉकडाउन का लोग पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पूरे पंजाब में कर्फ्यू की घोषणा कर दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 3:28 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए सोमवार को कर्फ्यू लागू कर दिया. ऐसा बड़ा कदम उठाने वाला देश का यह पहला राज्य है. अधिकारियों ने बताया कि लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे थे, इसलिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की घोषणा की. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, मुख्य सचिव एवं डीजीपी के साथ मिलकर हालात की समीक्षा के बाद मुख्यमंत्री ने बिना किसी ढील के पूर्ण रूप से कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की है.

कर्फ्यू का मकसद लोगों को घर में रखना है
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, लोग अब भी बड़ी संख्या में घरों से निकल रहे थे, इसलिए कर्फ्यू लागू किया गया. इसका मकसद लोगों को घरों में रखना है. प्रवक्ता ने बताया कि उपायुक्तों को आवश्यक आदेश देने को कहा गया है. यदि कोई प्रतिबंध से छूट चाहता है तो उसे एक तय अवधि और काम के लिए यह छूट दी जाएगी.

पंजाब में सामने आए हैं 21 मामले



स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पंजाब में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 21 हो गई उधर चंडीगढ़ में 5 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है. देश में कोविड-19 संक्रमण के मामले बढ़कर 415 हो गए हैं. रविवार रात तक संक्रमित लोगों की संख्या 360 थी. इन आंकड़ों में 41 विदेशी नागरिक शामिल है, अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में रविवार को एक-एक मौत हुई जबकि पहले चार अन्य मौत कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब में हुई थीं.

ये भी पढ़ें : सामने आई कोरोना वायरस की सबसे बड़ी कमजोरी, इन 15 तरीकों से होगा बचाव

इन 415 संक्रमित लोगों में वे 24 लोग भी शामिल हैं जिनका इलाज किया जा चुका है या ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है या वो यहां से चले गए हैं. भाारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि सोमवार सुबह 10 बजे तक 18,383 नमूनों की जांच की जा चुकी है. यह तत्काल नहीं साफ हो सका है कि नये मामले कहां से आए हैं.

बाकी राज्यों में इतने लोग हैं संक्रमित
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 67 मामले हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं. केरल से भी 67 मामले सामने आए हैं जिनमें सात विदेशी शामिल हैं. दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या एक विदेशी समेत 29 है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 28 लोग संक्रमित हैं. राजस्थान में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले हैं. तेलंगाना में 11 विदेशी समेत 26 मामले हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 26 मरीज हैं.

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कल का दिन बेहद अहम- जानें वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Punjab से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 2:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर