लाइव टीवी

Lockdown: पंजाब में आज से मिली छूट, सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें
Punjab News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 15, 2020, 11:29 AM IST
Lockdown: पंजाब में आज से मिली छूट, सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें
राज्य में दुकानें खोलने का बदला समय

पंजाब (Punjab) में लॉकडाउन (Lockdown) में थोड़ी छूट देते हुए 15 मई से ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी दुकानें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खुलेंगी.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) में थोड़ी छूट देते हुए 15 मई से ऑरेंज और ग्रीन जोन में सभी दुकानें सुबह 7 से शाम 6 बजे तक खोलने के आदेश दे दिए हैं. पहले ये समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक का था जिसे 15 मई से बदलने के आदेश दिए गए है. शुक्रवार को अमृतसर में कई दुकानें खुली जहां पर ग्राहक सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करते हुए नजर आए. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने लुधियाना में छोटे और घरेलू उद्योगों को खोलने की मंजूरी दे दी है.

6 मई को पंजाब सरकार ने कहा था कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह दुकानें सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक खुल सकती हैं.





लगातार मांग उठाने की वजह से लिया ये निर्णय
पंजाब के लुधियाना शहर में करीब 95,000 सूक्ष्म, छोटे और मध्यमवर्गीय उद्योग हैं. जिसके चलते लाखों मजदूरों को रोजगार मिलता है. पंजाब सरकार ने औद्योगिक गतिविधियों में हो रहे नुकसान को देखते हुए इन्हें खोलने में कुछ छूट दी. जिसके बाद से ही छोटे उद्योगपति घरेलू उद्योग को खोलने की मांग उठा रहे थे. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि आसपास रहने वाले इन छोटी इकाइयों के कामगारों को कोविड-19 के निर्धारित कार्य संचालन (एसओपी) की सख्ती से पालन और सीमित पहुंच की जरूरतों के आधार पर काम शुरू करना होगा.

राज्य में शराब पर लग सकता है कोरोना सेस
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने शराब ठेकेदारों के लिए बुधवार को कुछ राहत की घोषणा करते हुए कहा था कि उनकी सरकार लॉकडाउन के दौरान 23 मार्च से छह मई के बीच हुए नुकसान की भरपाई के लिए लाइसेंसधारियों को मदद मुहैया कराएगी. हालांकि, उन्होंने शराब की दुकानों के अनुबंध 31 मार्च, 2021 से आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया, जो शराब ठेकेदारों की प्रमुख मांग थी. वे 37 और व्यावसायिक दिनों की मोहलत देने की मांग कर रहे थे.

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री, शिक्षा मंत्री और आवास तथा शहरी विकास मंत्री के एक मंत्रिसमूह को शराब की बिक्री पर विशेष कोरोना शुल्क लगाने के मुद्दे पर विचार करने के लिए कहा है. सिंह ने वरिष्ठ अधिकारियों की तीन सदस्यीय समिति भी गठित की है, जो लॉकडाउन के दौरान शराबघर बंद होने से हुए वास्तविक नुकसान का आकलन करेगी.

ये भी पढ़ें :- पंजाब में भी महंगी हो सकती है शराब, कोरोना सेस लगाने की सोच रही सरकार
First published: May 15, 2020, 10:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading