पंजाब में प्राइवेट अस्पतालों में कमजोर वर्ग के कोरोना मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

पंजाब में गरीब लोगों को मिलेगा मुफ्त कोरोना इलाज. (File Pic)

पंजाब में गरीब लोगों को मिलेगा मुफ्त कोरोना इलाज. (File Pic)

Coronavirus in Punjab: पंजाब सरकार तय दरों में से बीमा कंपनी द्वारा अदायगी योग्य खर्च को घटाने के बाद बचे सभी इलाज खर्च को वहन करेगी.

  • Share this:

चंडीगढ़. समाज के कमजोर वर्गों को पंजाब सरकार (Punjab government) ने सरबत सेहत बीमा योजना (Sarbat Health Insurance Scheme) के अधीन आते कोविड-19 के मरीजों को सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों (Private hospitals) में मुफ्त इलाज देने का फैसला किया गया है. 8000 रुपए से 18,000 रुपए प्रति दिन की तय इलाज दरों पर कोविड 19 (Covid 19) का इलाज देने वाले समर्थित अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध होगी और यही इलाज दरें आम जनता के लिए राज्य के प्राइवेट अस्पतालों के लिए तय की गई हैं.

राज्य सरकार तय दरों में से बीमा कंपनी द्वारा अदायगी योग्य खर्च को घटाने के बाद बचे सभी इलाज खर्च (Treatment expenses) को वहन करेगी. निर्धारित की गई इलाज दरों में बैड, पीपीई किट, दवाएं, कंज्यूमर , निगरानी, नर्सिंग केयर, डॉक्टर की फीस, जांच, ऑक्सीजन आदि का खर्च शामिल है.

योजना के अंतर्गत 748 करोड़ रुपए खर्च

स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू (Balbir Singh Sidhu) ने कहा कि इस बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थी कोविड-19 के इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों से बिना किसी रेफरल की जरूरत के सीधे सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में जा सकते हैं.
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस योजना की शुरुआत से लेकर आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) सरबत सेहत बीमा योजना को राज्य भर में भरपूर समर्थन मिला है. इस योजना के अंतर्गत 748 करोड़ रुपए की लागत से 6.77 लाख से अधिक इलाज सेवाएं दी गई हैं. जबकि 867 अस्पताल सूचीबद्ध किये गए हैं. (241 सरकारी अस्पताल और 626 प्राइवेट अस्पताल) और 76 प्रतिशत से अधिक योग्य परिवारों को ई-कार्ड जारी किए गए हैं.

जिससे आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना को और बल मिला है. उन्होंने कहा कि इस कदम से राज्य के कमजोर और जरूरतमंद वर्ग को बड़ी राहत मिलगी आर वे अब सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में स्तर-2 और स्तर-3 की इलाज सेवाएं ले सकेंगे.




इससे पहले इन सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध इलाज सेवाओं का खर्च भारत सरकार द्वारा तय की सरबत सेहत बीमा योजना स्कीम की दरों के अनुसार अदायगी योग्य था जिसकी इलाज दरें 1,800 रुपए से 4,500 रुपए तक थी. यह एक अस्पताल के लिए कोविड-19 मरीज के इलाज खर्च को पूरा करने के लिए बहुत कम थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज