कोविड-19: पंजाब में 15 हजार से ज्यादा केस, सरकार नि:शुल्क मुहैया कराएगी प्लाज्मा

पंजाब में कोरोना वायरस से अब तक 15,456 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 370 लोगों की मौत हो चुकी है.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab's CM Captain Amarinder Singh) ने स्वास्थ्य विभाग को सख्ती से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों से प्लाज्मा उपचार पद्धति के लिए शुल्क न वसूला जाएगा और किसी को प्लाज्मा खरीदने एवं बेचने की अनुमति न दी जाए.

  • Share this:
    चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab's CM Captain Amarinder Singh) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार उन सभी लोगों को प्लाज्मा (Plasama) नि:शुल्क उपलब्ध कराएगी, जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी. सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को सख्ती से यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों से प्लाज्मा उपचार पद्धति के लिए शुल्क न वसूला जाएगा और किसी को प्लाज्मा खरीदने एवं बेचने की अनुमति न दी जाए.

    यहां जारी सरकारी विज्ञप्ति में मुख्यमंत्री ने संक्रमण के बाद ठीक हो चुके लोगों से अपील की कि वे अन्य लोगों का जीवन बचाने के लिए आगे आएं और प्लाज्मा दान करें. उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक करीब 10,000 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता पंजाब (Punjab) में हर व्यक्ति का जीवन बचाना है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को अमृतसर और फरीदकोट में दो नए प्लाज्मा बैंक बनाने की प्रक्रिया तेज करने को कहा. राज्य में पटियाला में पहले से एक प्लाज्मा बैंक है.

    पंजाब में 10 मौतें, 511 नए केस
    गौरतलब है कि पंजाब में गुरुवार को कोविड-19 से 10 मरीजों की मौत हो गयी और 511 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या 15,456 हो गयी. राज्य के चिकित्सा बुलेटिन में बताया गया कि जालंधर (Jalandhar) में तीन, लुधियाना (Ludhiana) में चार, अमृतसर (Amritsar), होशियारपुर (Hoshiyarpur) और पटियाला (Patiala) में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी. इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 370 हो गयी है.

    लुधियाना में 143,फिरोजपुर में 73, अमृतसर में 69,जालंधर में 67, फरीदकोट में 24, मोहाली में 18,संगरुर, तरण-तारण में 15-15, पटियाला और बठिंडा में 14-14, कपूरथला में 13, बरनाला में 12, मुक्तसर और मोगा में 10-10, पठानकोट में पांच, होशियारपुर में चार, फजिल्का में तीन और गुरदासपुर में दो नए मामले सामने आए.

    20 पुलिसकर्मी और बीएसएफ का एक जवान भी संक्रमित
    नए मरीजों में लुधियाना के बीस पुलिसकर्मी, संगरूर के छह, मोहाली में दो, अमृतसर, फाजिल्का और मुक्तसर में एक-एक पुलिसकर्मी और अमृतसर में बीएसएफ (BSF) का एक जवान शामिल है.

    संक्रमण से ठीक होने के बाद 296 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी. राज्य में अब तक 10,509 मरीज ठीक हो चुके हैं. बुलेटिन के मुताबिक वर्तमान में राज्य में संक्रमण के 4577 मामले हैं.

    कोविड-19 के सबसे ज्यादा 2962 मामले लुधियाना से सामने आए हैं. जालंधर में 2225, अमृतसर में 1799, पटियाला में 1583 मामले आए हैं. राज्य में कुल 5,72,067 नमूनों की जांच की गयी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.