Home /News /punjab /

dera chief gurmeet ram rahim named in sit report for bargadi sacrilege psr

पंजाबः बरगाड़ी बेअदबी की SIT की रिपोर्ट में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम नामजद

बरगाड़ी बेअदबी की एसआईटी रिपोर्ट में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को नामजद किया गया है. फाइल फोटो

बरगाड़ी बेअदबी की एसआईटी रिपोर्ट में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को नामजद किया गया है. फाइल फोटो

Punjab News: बरगाड़ी बेअदबी मामलों पर एसआईटी की 467 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में घटनाओं के लिए सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया है.

(एस. सिंह)
चंडीगढ़. बरगाड़ी बेअदबी मामलों पर एसआईटी की 467 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में घटनाओं के लिए सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया गया है. साथ ही मुख्य साजिशकर्ता के रूप में जेल में बंद डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को नामित किया गया है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को यहां सिख नेताओं को बेअदबी के मामलों पर पंजाब पुलिस की अंतिम जांच रिपोर्ट सौंपी है. एसआईटी प्रमुख महानिरीक्षक एसपीएस परमार ने कहा कि रिपोर्ट को पहली बार सार्वजनिक किया जा रहा है, क्योंकि इसका सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया गया था और पंजाब के डीजीपी द्वारा अनुमोदित किया गया था. इस रिपोर्ट में बेअदबी के पुराने मामलों का भी जिक्र किया गया है. जांच के लिए बनाई गई सभी कमेटियों का भी इस रिपोर्ट में जिक्र है.

यह मामला करीब साढ़े 5 साल पुराना है. 1 जून 2015 को दोपहर के वक्त पंजाब के बरगाड़ी से करीब पांच किमी दूर गांव बुर्ज जवाहर सिंह वाला स्थित गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र स्वरूप चोरी हो गए थे. 25 सितंबर 2015 को बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के पास हाथ से लिखे दो पोस्टर लगे मिले थे. ये पंजाबी भाषा में लिखे गए थे. आरोप है कि पोस्टर में अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया गया था और इन स्वरूपों की चोरी में डेरा का हाथ होने की बात लिख सिख संगठनों को खुली चुनौती दी गई थी.

पुलिस ने की थी फायरिंग
बता दें कि 14 अक्टूबर 2015 को पंजाब पुलिस ने कोटकपूरा चौक और कोटकपूरा बठिंडा रोड स्थित गांव बहबल कलां में प्रदर्शन कर रही भीड़ पर फायरिंग कर दी थी. इसमें दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दर्जनों घायल हुए थे. मृतकों में गांव सरांवा वासी गुरजीत सिंह और बहबल खुर्द वासी कृष्ण भगवान सिंह शामिल थे. तब से यह गोली कांड पंजाब सरकार के लिए सिरदर्द बना हुआ है.

Tags: Gurmeet Ram Rahim, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर